Move to Jagran APP

CEC सुनील अरोड़ा ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, सबने रखीं अपनी-अपनी मांगें

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा लोस चुनाव की तैयारी का जायजा लेने बिहार की राजधानी पटना पहुंच गए हैं। वे अधिकारियों संग बैठक करेंगे। राजनीतिक दलों के प्रति‍निधियों से भी मिलेंगे।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 04:55 PM (IST)
CEC सुनील अरोड़ा ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, सबने रखीं अपनी-अपनी मांगें
CEC सुनील अरोड़ा ने राजनीतिक दलों के साथ की बैठक, सबने रखीं अपनी-अपनी मांगें

पटना [जेएनएन]। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा लोकसभा चुनाव की तैयारी का जायजा लेने अपने दो दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे। वे गुरुवार को दाेपहर लगभग 12 बजे पटना पहुंचे। अपने दो दिवसीय दौरे में सबसे पहले उन्‍होंने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसके पहले उन्‍होंने पटना के एडीजी समेत अन्‍य पुलिस पदाधिकारियों से मिले। शुक्रवार को सूबे के डीएम-एसपी से बात करेंगे।  

loksabha election banner

पटना के लेमन टी होटल में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। इसमें बीजेपी, जदयू, राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम, एनसीपी समेत अन्‍य दलों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। सूत्रों की मानें इसमें सीपीआई ने चुनाव आयोग को सुझाव पत्र सौंपा है। इसमें पार्टी की ओर से 21 सुझाव दिए गए हैं। सुझावों में एक बूथ पर 800 से अधिक वोटर नहीं हों, कमजोर वर्ग के लिए हो चलंत बूथ बने, पेड न्यूज पर सख्त कार्रवाई हो, सड़कों के बजाय गांवों के अंदर पेट्रोलिंग हो अ‍ादि शामिल हैं।

इसी तरह बीजेपी ने मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। पार्टी की ओर से बीएलओ की पर्ची पर सवाल उठाए गए हैं। पर्ची के अलावा अन्य विकल्पों की भी पार्टी ने मांग रखी। कांग्रेस ने बूथों पर सेंट्रल फोर्स तैनात की मांग की, साथ ही कहा कि वीवीपैट से हर इवीएम को अटैच किया जाए। कांग्रेस ने हर प्रखंड में 5 पिंक बूथ बनाने की बात कही। वहीं तृणमूल कांग्रेस ने सीसीटीवी और वीवीपैट की मांग की।

दरअसल 2019 में होनेवाले लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी कवायद तेज कर दी है। इसी कड़ी में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा दो दिनों के लिए बिहार आए हैं। उनके साथ पूरी टीम मौजूद है।  दो दिनों में वे बिहार में होनेवाले लोकसभा चुनाव की तैयारी को समझेंगे और स्थानीय अधिकारियों के साथ उसकी समीक्षा करेंगे।   

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आज चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा पटना के होटल लेमन टी में बैठक करेंगे। शाम में गुरुद्वारा साहिब भी दर्शन के लिए जाएंगे। इसके साथ ही शुक्रवार को अरोड़ा बिहार के सभी डीएम-एसपी और शासन के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव की तैयारी प्रशासनिक स्तर के अलावा राजनीतिक स्तर पर भी तेजी से चल रहा है। महागठबंधन और एनडीए में शामिल तमाम घटक दल इसे लेकर उत्साहित हैं। वहीं शरद यादव, अरुण कुमार, मुकेश सहनी जैसे नेता ने नई पार्टी बना ली है। बहरहाल चुनाव की आहट होते ही नेताओं के साथ ही अब प्रशासनिक कवायद भी तेज हो गई है। 

इधर सूत्रों की मानें तो राजनीतिक दलों ने भी चुनाव आयोग से मिलने को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव को लेकर कहां-क्‍या परेशानी होगी, इसे वे चिह्नित कर रहे हैं, ताकि टीम को इसके बारे में जानकारी दी जा सके। प्रशासनिक स्‍तर पर भी कवायद तेज है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.