Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: मिसाल बनीं पटना की ये ट्रांसजेंडर, अपनी नहीं दूसरों की खुशी के लिए कर रहीं छठ पूजा

Chhath Puja 2020 पटना की कुछ ट्रांसजेंडर छठ पूजा कर रहीं हैं। खास बात यह है कि वे समाज कल्‍याएा व दूसरों की खुशी के लिए पूजा कर रहीं हैं। वे सभी की सुख-शांति की कामना कर रही हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 11:39 AM (IST)
Chhath Puja 2020: मिसाल बनीं पटना की ये ट्रांसजेंडर, अपनी नहीं दूसरों की खुशी के लिए कर रहीं छठ पूजा
बिहार में छठ पूजा की फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Chhath Puja 2020 छठी मइया की कृपा सर्व समाज पर बनी रहे। सभी सुखी रहें और निरोगी रहें, इसके लिए पटना की कुछ ट्रांसजेंडर ने महापर्व छठ का अनुष्ठान किया है। अपना सारा काम वे खुद करने के साथ भगवान भास्कर से सभी की सुख-शांति की कामना कर रही हैं। किसी ने दोस्त के साथ मिलकर पूजा-अर्चना शुरू की तो कोई समाज व परिवार की सुरक्षा व शांति के लिए अनुष्ठान कर रहा है।

prime article banner

अपनों के साथ मिलकर अर्घ्‍य देंगी सुमन

बेउर की रहने वाली सुमन मित्रा तीसरी बार छठ का व्रत करने वाली हैं। वह बताती हैं, परिवार और समाज की सुख-शांति के लिए वो छठ व्रत कर रही हैं। उन्होंने बताया, घर में कभी किसी ने छठ का व्रत नहीं किया है। उनकी इस पर्व में बहुत आस्था थी तो दोस्तों के साथ मिलकर पर्व मनाना शुरू कर दिया। नहाय-खाय से लेकर पूजा का सारा काम वह खुद ही करती हैं। पर्व के बहाने ही बहुत सारे नए और पुराने लोगों से मिलने का मौका मिल जाता है। प्रसाद बनाने से लेकर अर्घ्‍य देने तक समुदाय के सभी लोग साथ रहते हैं।

दोस्तों ने कहा तो शुरू कर दिया छठ व्रत

बोरिंग रोड की रहने वाली अमरुता इस बार छठ पूजा दूसरी बार करने वाली हैं। वह बताती हैं, उन्होंने दोस्तों को छठ का व्रत करते देखा था, तबसे उनके मन में इच्छा थी कि वह भी अपनों के लिए पूजा करें और उनके सुख-शांति के लिए पूजा करूं। अमरुता कहती हैं, समुदाय के लोग मिलकर पूजा-अर्चना करते हैं और साथ में प्रसाद बनवाते हैं।

इस वर्ष पहली बार छठ व्रत कर रहीं सोनम

खगौल की रहने वालीं सोनम इस साल अपनों की खुशी के लिए छठ का व्रत करने वाली हैं। सोनम बताती हैं, इस बार वह अपनों को देखकर छठ व्रत शुरू कर रही हैं। इस पर्व में शुरू से ही उनकी बहुत आस्था थी। इस साल अपने समुदाय के लोगों की खुशहाली और उनकी समृद्धि के लिए छठ को शुरू कर रही हूं। पूजा की तैयारी के लिए हम लोग अभी से जुटे हैं। भगवान से यही कामना है कि सबकी इच्छाओं की पूर्ति हो और सभी सुखी रहें।

लोगों की खुशहाली के लिए रानी कर रहीं छठ

जनता की सलामती व खुशहाली के लिए मनेर में एक मंगलामुखी लगातार तीन वर्षों से छठ व्रत कर रही है। किन्नर पूजा रानी ने बुधवार को छठ व्रत की शुरुआत नहाय-खाय से करते हुए कहा, मेरी अपनी कोई औलाद नहीं है, लेकिन समाज के सभी लोगों की खुशी व शांति के लिए वे छठी मइया से मन्नत मांगेंगी। लौकी की सब्जी व भात का प्रसाद लेकर तीन दिनों तक निर्जला व्रत रखूंगी। उनके छठ व्रत को लेकर मोहल्ले में भी उत्साह दिख रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.