Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020 News: छठ महापर्व का तीसरा दिन- खरना के बाद आज सूर्यदेव का पड़ेगा पहला अर्घ्‍य

Chhath Puja 2020 News Update लोक आस्‍था के महापर्व छठ के दूसरे दिन गुरुवार को खरना व्रत हुआ। इसके बाद शुकवार को भगवान भास्‍कर को सायंकालीय अर्घ्‍य दिया जाएगा। बुधवार को नहाय-खाय के साथ आरंभ चार दिवसीय व्रत शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्‍य के साथ संपन्‍न होगा।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:56 AM (IST)
Chhath Puja 2020 News: छठ महापर्व का तीसरा दिन- खरना के बाद आज सूर्यदेव का पड़ेगा पहला अर्घ्‍य
खरना का प्रसाद बनाते पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा, पूजा करते मंत्री अशेाक चौधरी, प्रसाद बनातीं एक व्रती। छाया: जागरण।

पटना, जागरण टीम। Chhath Puja 2020 लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ (Chhath) के तीसरे दिन शुक्रवार को भगवान भास्‍कर को सायंकालीन अर्घ्‍य दिया जाएगा। इसके पहले गुरुवार को व्रतियों द्वारा छठी मैया को गुड़, अरवा चावल एवं दूध से बने रसिया का भोग लगा कर खरना व्रत किया गया। बुधवार को नहाय-खाय (Nahai-Khay) के महापर्व की शुरुआत हुई। अगो शुक्रवार को सांध्‍यकालीन सूर्य (Evening Arghya) को तो शनिवार को उगते सूर्साथ शुरू महापर्व का समापन शनिवार को प्रात:कालीन अर्घ्‍य (Morning Arghya) के साथ होगा। कोरोना संक्रमण के काल में यह पहला छठ व्रत है, जिसमें संक्रमण से बचाव के तमाम ऐहतियाती उपाय किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सहायता के लिए प्रशासन व पुलिस के हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। छठ पर्व को लेकर राज्‍यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan) तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सहित कई जनप्रतिनिधियों ने जनता को बधाई भी दी है।

loksabha election banner

महापर्व के दूसरे दिन खरना संपन्‍न

महापर्व के दूसरे दिन गुरुवार को खरना (Kharna) व्रत किया गया। इस दिन व्रतियों ने पूरे दिन उपवास कर पान व सुपारी हाथ में लेकर स्नान किया। छठ व्रतियों ने गुड़, अरवा चावल एवं दूध से रसिया बनाया, जिसका शाम में छठी मैया को भोग लगाया।

बुधवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ व्रत

इसके पहले बुधवार को व्रतियों ने गंगा या आपपास की नदियों के जल से स्‍नान किया, फिर वहां से जल लाकर प्रसाद बनाया। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण नदी घाटों पर पहले वाली भीड़ तो नहीं दिखी, लेकिन व्रतियों का आना जारी रहा। पटना की बात करें तो गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्‍था की डुबकी लगाई तथा प्रसाद बनाने के लिए गंगा जल घर ले गए। बुधवार को छठ व्रतियों ने पूजा कर कद्दू-भात का भोग लगाया तथा प्रसाद ग्रहण किया।

आज दिया जाएगा सायंकालीन अर्घ्‍य

आगे शुक्रवार को डूबते सूर्य को अर्घ्‍य देने का दिन है। इसके लिए नदी घाटों पर तैयारियां की गईं हैं। घाटों पर भव्‍य सजावट किए गए हैं। कोरोना संकमण को देखते हुए घाटों पर ऐहतियाती उपाय भी किए गए हैं। पटना के कलेक्ट्रेट घाट सहित गंगा के अन्य घाटों पर रोशनी से नहाया विहंगम नजारा देखने को मिल रहा था।

कोरोना से निजात की मांगी जा रही मन्‍नतें

महापर्व को लेकर आस्‍था है कि इसमें छठी मइया से मांगी गई मुराद पूरी होती है। ऐसे में लोग परिवार व समाज के लिए मन्‍नते मांगते रहे हैं। मुजफ्फरपुर की एक व्रती रिंकू ने बताया कि वह इस साल छठी मइया से लोगों को कोरोना से बचाने का आशीर्वाद मांगेंगीं। पटना के कुर्जी की रहने वाली संजना सिंह मानती हैं कि छठी मइया ही कोरोना की विपत्ति से निजात दिला सकतीं हैं। गाेपालगंज की अचर्ना अंशु हों या सहरसा की ज्‍योति, बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु कोरोना से छुटकारा दिलाने की मन्‍नत मांगते दिख रहे हैं।

घाटों पर सुरक्षा के इंतजाम, चेंजिंग रूम व शौचालय भी

छठ को लेकर नदी घाटों पर चेंजिंग रूम, अस्थाई शौचालय सहित सभी तरह की व्यवस्था की गई है। हां, घाटों तक वाहनों का परिचालन नहीं होगा। वहां पैदल ही जाना होगा। पटना के दानापुर से पटना सिटी तक गंगा के घाटों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा सुरक्षा बलों व गोताखोरों की तैनाती की गई है।

कोरोना गाइडलाइन के साथ मनाया जा रहा पर्व

छठ पर्व नदियों-तालाबों के किनारे घाट बनाकर मनाने की परंपरा है। इसके लिए नदी-घाटों पर तैयारियां की गईं हैं, लेकिन कड़े एहतियात के साथ। प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को लेकर नदी घाटों पर नहीं जाने की अपील की है, लेकिन जाने वालों को रोका भी नहीं है। हां, कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन जारी करते हुए उनसे पैदल जाने, शारीरिक दूरी का पालन करने तथा मास्‍क पहनने को कहा है। बीमार तथा 10 साल से कम व 60 साल से अधिक के लोगों को घाटों पर जाने की अनुमति नहीं दी गई है। व्रत कि दौरान पानी में डुबकी भी नहीं लगानी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए छठ के दौरान मेला व सांस्कृतिक व भक्ति के कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव

छठ पर्व को लेकर गंगा नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव किए गए हैं। बुधवार अपराह्न काल दो बजे से 21 नवंबर को सुबह नौ बजे तक पटना के अशोक राजपथ पर आरा गोलंबर (दानापुर) से दीदारगंज चेकपोस्ट तक के मार्ग एवं नदी घाटों तक जाने वाले मार्गों पर वाहन नहीं चलेंगे। ट्रैफिक एसपी अमरकेस डी ने बताया कि इमरजेंसी वाहनों पर रोक नहीं लगाई गई है। बेली रोड, पुरानी बाइपास, न्यू बाइपास, बारी पथ, सुदर्शन पथ, शेरशाह रोड, नवाब बहादुर शाह रोड से होकर अशोक राजपथ के लिंक रोड पर वाहन नहीं चलेंगे। घाटों के नजदीक किसी प्रकार के वाहन पार्किंग की भी अनुमति नहीं दी गई है।

पुलिस-प्रशासन के हेल्‍पलाइन नंबर जारी

छठ के दौरान कोई समस्‍या हो तो लोग प्रशासन व पुलिस से संप‍र्क कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

जिला प्रशासन कक्ष- 0612-2219810, 0612-2219234

पुलिस नियंत्रण कक्ष- 100, 0612-2219142, 9470001398, 9431820411

पटना सिटी नियंत्रण कक्ष- 0612-2631813


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.