Move to Jagran APP

चेतन भगत ने युवाओं को बताया लाइफ का दोे प्लान, जानें A-B से कैसे आसान हो जाएगी जिंदगी Patna News

युवा लेखक एवं मोटिवेशनल गुरु चेतन भगत ने युवाओं को जीवन बेहतर करने के लिए कई लक्ष्य बताएं हैं। चेतन पटना में सोमवार को एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 07:43 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 07:43 AM (IST)
चेतन भगत ने युवाओं को बताया लाइफ का दोे प्लान, जानें A-B से कैसे आसान हो जाएगी जिंदगी Patna News
चेतन भगत ने युवाओं को बताया लाइफ का दोे प्लान, जानें A-B से कैसे आसान हो जाएगी जिंदगी Patna News

पटना, जेएनएन। पटना में युवा लेखक एवं मोटिवेशनल गुरु चेतन भगत को सुनने के लिए सैकड़ों छात्र-छात्राएं सभागार में मौजूद थे। जब उन्होंने 'हैलो पटना' बोला तो पूरा सभागार तालियों की गूंज से गुलजार हो उठा। आरकेड बिजनेस कॉलेज की ओर से सोमवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में 'कॅरियर सेमिनार' के दौरान चेतन ने कई प्रेरक उदाहरणों को पेश कर छात्रों का मनोबल बढ़ाया। चेतन ने समारोह के दौरान दर्द, व्याकुलता, असफलता एवं जीवन में सफलता और खुशी आदि प्रसंगों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए छात्रों को आगे बढ़ने की सलाह दी।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि दुख में सुख है और सुख में दुख। जो हमें खुशी देता है वही आने वाले दिनों में दुख का सबसे बड़ा कारण बनता है। पहले जितना हो सके जीवन में दुख सहन करो, संघर्ष करो। बाद में यही दुख हमें हर प्रकार के सुख प्रदान करता है। असफलता के बारे में कहा कि असफलता हमें हमारी कमजोरियों को बताती हैं, आगे बढ़ने का हौसला देती हैं। इसलिए असफलता से घबराने की जरूरत नहीं है।

जीवन में समय की बड़ी कीमत
चेतन भगत ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर इंसान को 24 घंटे ही मिलते हैं। ऐसे में आप इस समय का कैसे प्रयोग करते हैं ये आप पर निर्भर करता है और यही महत्वपूर्ण है। आज के दौर में युवा अधिकतर समय मोबाइल और सोशल मीडिया पर देते हैं। उनका आधा समय इन चीजों में चला जाता है। यह समय छात्रों के जीवन के लिए बहुत जरूरी है।


18-24 का उम्र युवाओं के लिए कीमती समय होता है। इसका ध्यान रखना है। जब यह समय हमारे हाथ से निकल जाता है पूरी जिंदगी रोने के सिवा कुछ नहीं मिलता। सामान्य घर के युवाओं के लिए उनका समय ही सबसे बड़ा कीमती धन है, जिसे बचाने की जरूरत है।


काम की पूजा करने वाला ही होता सफल
चेतन ने कहा कि प्यार और लक्ष्य एक साथ नहीं चल सकता। प्यार के चक्कर में पड़ने वाले युवा अपने लक्ष्य से भटककर अपनी जिदंगी बर्बाद कर लेता है। उन्होंने युवाओं को कहा कि आपका पहला प्यार आपका लक्ष्य होना चाहिए। जो बनना है बन जाओ, फिर तो आपके पास प्यार करने के लिए बहुत से उदाहरण होंगे। ऐसा जीवनसाथी चुनें जो आपके लक्ष्य को पूरा करने में आपके साथ हर कदम पर खड़ा रहे। उन्होंने कहा कि जो सफल होता है, वह काम की पूजा करता है।

इतना भी प्यार में मत पड़ो कि संभल न पाओ
चेतन ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं आपको लाइफ जीने का दो प्लान देता हूं। प्लान ए और प्लान बी। दोनों प्लान जीने का तरीका है। प्लान ए कि 18-28 साल तक खूब मस्ती करो। लक्ष्य और पढ़ाई से दूर रहो। किसी को कहकर नौकरी मिलेगी बस पेट पालने के लिए। वही प्लान बी इस समय का सदुपयोग कर मेहनत कर अपने लक्ष्य को हासिल करो। बड़ा आदमी बनकर पूरी जिंदगी आराम से बिता सकोगे। अब सोचना आप सभी को है कि करना क्या है। चेतन से कई छात्रों ने कई प्रकार के रोचक प्रश्न किए, जिसका जबाव उन्होंने बड़े सहज ढंग से दिया। समारोह के दौरान कॉलेज के निदेशक व काउंसलर आशीष आदर्श, पाटिलपुत्र विवि के कुलपति डॉ. गुलाबचंद राम जायसवाल ने कहा कि इस प्रकार के सेमिनार छात्रों में नई ऊर्जा पैदा करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.