Move to Jagran APP

रेल बजट में बिहार को दिये 3171 करोड़, लंबित परियोजनाओं पर 'प्रभु' की मेहरबानी

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट में बिहार पर विशेष मेहरबानी दिखाई है। रेल बजट में 'प्रभु' ने बिहार के लिए 3171 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसमें यात्री सुविधाओं के लिए 51 करोड़ व यातायात सुविधाओं के लिए 39 करोड़ की राशि का प्रावधान शामिल है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2016 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2016 06:02 PM (IST)
रेल बजट में बिहार को दिये 3171 करोड़, लंबित परियोजनाओं पर 'प्रभु' की मेहरबानी

पटना। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट में बिहार पर विशेष मेहरबानी दिखाई है। रेल बजट में 'प्रभु' ने बिहार के लिए 3171 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसमें यात्री सुविधाओं के लिए 51 करोड़ व यातायात सुविधाओं के लिए 39 करोड़ की राशि का प्रावधान शामिल है।

loksabha election banner

रेल मंत्री ने बिहार की कई परियोजनाओं को जीवन देने का काम किया है। रेल मंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल में बिहार के मढ़ौरा रेल इंजन कारखाना व मधेपुरा इलेक्ट्रिक कारखाना निर्माण चालू करने की बात कही है। साथ ही उन्होंने बताया कि इनका निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में कराया जाएगा।

सुरेश प्रभु ने बिहार की इन परियोजनाओं को पटरी पर लाने का वादा किया है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। पीपीपी मोड में बनने वाली इन परियोजनाओं के लिए टेंडर भी अवार्ड कर दिये गये हैं। शीघ्र ही इन फैक्ट्रियों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

रेल मंत्री ने रेल इंजन कारखानों के अलावा बौद्ध धर्म के लिये प्रसिद्ध गया और बिहारशरीफ के रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की बात भी कही है। इन स्टेशनों की सुविधाओं को बढ़ाने का भी एलान किया है। रेल बजट में 1601 करोड़ की लागत से विक्रमशिला से कटरिया तक नई रेल लाइन के निर्माण के एलान के साथ 227 करोड़ से मानसी-सहरसा-दौरम मधेपुरा-पूर्णिया-कटिहार के बीच 172 किलोमीटर की नई रेल लाइन का निर्माण करने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही 131 करोड़ की लागत से करौटा पतनेर मनकट्ठा सर्फेस ट्राइंगिल लाइन के निर्माण का भी निर्णय लिया गया है।

रेल बजट में सुगौली से वाल्मीकिनगर तक 744 करोड़ की लागत से बनने वाली 110 किमी रेललाइन के दोहरीकरण के लिए भी राशि का प्रावधान किया गया है। मोकामा में वर्तमान रेल पुल के समानांतर एक और दोहरी रेललाइन पुल बनाने की घोषणा की गई है।

विक्रमशिला से कटरिया तक बनने वाली 16 किमी नई रेल लाइन पर 1601 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रेल लाइन गंगा पुल से होकर गुजरेगी। इसके साथ ही करौटा पतनेर होकर मनकट्ठा तक नई रेल लाइन के निर्माण से दूरी काफी कम हो जाएगी।

गया से मानपुर तक अलग से बाइपास रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिससे लंबी दूरी की ट्रेनों को सहूलियत होगी। मुजफ्फरपुर से सुगौली तक बनने वाली 106 किमी रेललाइन के निर्माण के लिए 732 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

मधेपुरा में बन रहे इंजन कारखाने को इस क्षेत्र से जोडऩे के लिए मानसी-सहरसा-दौरम मधेपुरा-पूर्णिया-कटिहार तक 172 किमी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। इस रेलखंड का विद्युतीकरण भी होना है। 97 किमी की आरा-सासाराम, 81 किमी दरभंगा-जयनगर, 231 किमी लंबी रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर एवं कप्तानगंज-थावे-कटैया-छपरा कचहरी तक के 787 किमी रेललाइन के विद्युतीकरण के लिए 700 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

महाप्रबंधक का दावा है कि मुंगेर रेल पुल के लिए बजट में 375 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 31 मार्च तक पुल से ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। 39 किमी डेहरी आनसोन से भूनाथपुर नई रेल लाइन, 45 किमी मधुबनी बेनीपट्टी पुपरी नई रेल लाइन, 45 किमी सीतामढ़ी-जनकपुर वाया बथनाहा नई रेल लाइन के लिए सर्वेक्षण कार्य के लिए राशि स्वीकृत की गई है। राधिकापुर बारसोई रेल लाइन के दोहरीकरण करने का भी प्रस्ताव पारित किया गया है।

चालू रेल परियोजनाओं के लिए 1250 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके तहत सकरी हसनपुर रेललाइन के लिए 30 करोड़, खगडिय़ा-कुशेश्वरस्थान के लिए 30 करोड़, राजगीर तिलैया एवं नटेसर इस्लामपुर रेललाइन के लिए 75 करोड़, बिहारशरीफ बरबीघा-शेखपुरा रेललाइन के लिए 176 करोड़ की राशि स्वीकृत किए गए हैं।

कोसी रेल पुल के लिए अलग से 60 करोड़, कोडरमा-तिलैयारेल लाइन एवं हाजीपुर-सुगौली के लिए 100-100 करोड़, छपरा-मुजफ्फरपुर, मोतीहारी-सीतामढ़ी के लिए 20-20 करोड़ की राशि दी गई है। इसके साथ ही बनमनखी पूर्णिया बिहारीगंज के लिए 40 करोड़, लौकहा-निर्मली एवं सहरसा-फारबिसगंज रेल लाइन के आमान परिवर्तन के लिए 250 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

कटरिया-कुरसेला, हाजीपुर-रामदयालु नगर के लिए 160 करोड़, मोकामा अतिरिक्त रेलपुल के लिए 51 करोड़, हाजीपुर बछवाड़ा के लिए 70 करोड़ की राशि दी गई है। समस्तीपुर-दरभंगा के लिए 45 करोड़ एवं किउल गया रेललाइन के दोहरीकरण के लिए 125 करोड़ की राशि का बजट में प्रावधान किया गया है।

बिहार की रेल परियोजनाओं पर एक नजर

- मोकामा में समानांतर दोहरी रेल लाइन का दूसरा पुल बनेगा

- सीतामढ़ी से वाया बथनाहा रेल लाइन से जुड़ेगा जनकपुर

- 31 मार्च के पहले चालू हो जाएगा मुंगेर रेल पुल

- 1601 करोड़ की लागत से बनेगी विक्रमशिला-कटरिया नई रेल ट्रैक

- 700 करोड़ से 787 किमी रेलखंड का होगा विद्युतीकरण

- 245 किमी सिंगल लाइन का होगा दोहरीकरण, 185 करोड़ आवंटित

- बनाए जाएंगे 25 आरओबी व चार आरयूबी

- यात्री सुविधाओं के लिए 51 और यातायात के लिए 39 करोड़ की राशि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.