Move to Jagran APP

सीटीईटी में कदाचार रोकने के लिए इस बार से पुख्ता इंतजाम

पटना। सीबीएसई इस वर्ष की दूसरी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 20 सितंब

By Edited By: Published: Thu, 20 Aug 2015 02:53 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2015 02:53 AM (IST)
सीटीईटी में कदाचार रोकने के लिए इस बार से पुख्ता इंतजाम

पटना। सीबीएसई इस वर्ष की दूसरी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 20 सितंबर को करेगा। परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए इस बार से इंतजाम और सख्त किए गए हैं। उम्मीदवारों को सीटीईटी वेबसाइट से डाउनलोड करके एडमिट कार्ड तो अपने साथ लाना ही है, इसके अलावा पहचान के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचानपत्र, पासपोर्ट अथवा ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक पहचानपत्र भी साथ लाना जरूरी है। परीक्षा हॉल में कलाई घड़ी पहनकर आने पर रोक रहेगी।

loksabha election banner

ब्लू या ब्लैक पेन का करें इस्तेमाल

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को ओएमआर शीट एवं प्रश्नपत्र पर आवश्यक जानकारी नीले अथवा काले बॉलप्वाइंट पेन से भरनी है। हालांकि उम्मीदवारों को अपने साथ कोई पेन नहीं लाना है। सीबीएसई की ओर से ही पेन भी दिया जाएगा।

डेढ़ घंटा पहले करना होगा रिपोर्ट

परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना है। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद ही उम्मीदवार केंद्र से बाहर निकल सकेंगे।

उम्मीदवार अपने साथ ज्योमेट्री/ पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, रबर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन आदि भी साथ नहीं ला सकते हैं।

: 21 से 25 तक उम्मीदवार सुधार सकते हैं त्रुटि :

बीस सितंबर को आयोजित होने वाली सीटीईटी के लिए बुधवार को ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन था। गुरुवार तक ऑनलाइन फीस जमा करने का अंतिम दिन है। वहीं ऑनलाइन भरे गए फॉर्म की त्रुटि उम्मीदवार 21 से 25 अगस्त तक सुधार सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.