Move to Jagran APP

CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, एेसे करें चेक

सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी कर दिया है। इस बार रिजल्ट का प्रतिशत पिछले साल की तुलना में बेहतर है। वेबसाइट पर कैसे देखें रिजल्‍ट, जानिए इस खबर में....

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 09:17 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 10:40 PM (IST)
CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, एेसे करें चेक
CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, एेसे करें चेक
 पटना [जेएनएन]।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया। इसकी घोषणा केंद्रीय शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने ट्विटर पर की। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  पर परीक्षार्थी अपना रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर रिजल्ट देख पाएंगे। अभी पटना जोन में केवल झारखंड का रिजल्ट जारी किया गया है। बिहार में रिजल्ट का इंतजार जारी है।
छात्र http://www.jagranjosh.com/results/cbse-12th-result-online-12th-145455 पर भी क्लिक कर रिजल्ट  की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी। छात्र cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 
सीबीएसई ने रिजल्ट को सुगमतापूर्वक सर्च के लिए गूगल से साझेदारी की है। इससे इस वर्ष सर्वर हैंग करने की समस्या नहीं रहने की संभावना है। इस साल 12वीं के लिए कुल 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। 
पेपर लीक और वायरल होने की घटनाओं से इस बार सीबीएसई को फजीहत झेलनी पड़ी। 25 अप्रैल को अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा आयोजित कराया गया। पटना जोन से इस साल लगभग 80,000 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।
पटना जोन में 399 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस जोन में सीबीएसई से संबद्ध 686 विद्यालय हैं। परीक्षा में पटना जोन में 87 दिव्यांग भी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में दो दिन पहले जारी किया जा रहा है। पिछले साल 28 मई को रिजल्ट आया था, जबकि इस साल 26 मई को रिजल्ट जारी किया जा रहा है। बिहार के सभी छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
एेसे चेक करें रिजल्ट
रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी। सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा छात्र cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  छात्र http://www.jagranjosh.com/results/cbse-12th-result-online-12th-145455 पर भी क्लिक कर रिजल्ट  की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  इसके अलावा छात्र इस बार गूगल पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.