पटना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं एवं 12वीं के परीक्षार्थियों के सेंटर में बदलाव के लिए महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा कर दी है। 10वीं के बचे हुए पेपर केवल दिल्ली में होंगे। परीक्षार्थी 3 से लेकर 9 जून तक सेंटर में बदलाव के लिए अपने स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। एक ही जिले में सेंटर का बदलाव नहीं होगा।

स्कूल प्रशासन सेंटर बदलने की सूचना 3 से लेकर 11 जून तक अपलोड करेंगे। प्राइवेट परीक्षार्थी भी सेंटर में बदलाव के लिए आवेदन कर सकते हैं। सेंटर बदलाव की सूचना बोर्ड द्वारा 16 जून तक परीक्षार्थियों को दे दी जाएगी। 16 से 18 जून तक स्कूल परीक्षार्थियों को सूचित कर देगा। 16 से 20 जून तक प्राइवेट परीक्षार्थियों को भी सूचना दे दी जाएगी। स्कूल परीक्षार्थियों की सूची ई-परीक्षा पोर्टल से 16 जून से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी 20 जून तक मोबाइल एप के माध्यम से अपने सेंटर का लोकेशन चेक कर सकते हैं। 

हेल्पलाइन नंबर जारी

परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने हेल्प लाइन नंबर भी जारी कर दिया है। इसके माध्यम से परीक्षार्थी एवं स्कूल प्रशासन कोई भी मदद ले सकता है। हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर : 1800118002

मोबाइल एप से मिलेगी सेंटर की लोकेशन

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी मोबाइल एप से मिल सकती है। इसके लिए प्ले स्टोर से मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल एप का नाम है 'एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर ऑफ सीबीएसई'। यह एप 20 जून से काम करना शुरू कर देगा। इससे परीक्षार्थियों को सेंटर के लोकेशन के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

देश के अंदर ही होगी परीक्षा

सीबीएसई की परीक्षा देश के अंदर ही होगी, जो परीक्षार्थी वर्तमान में विदेशों में चले गए हैं उन्हें भारत आकर ही परीक्षा देनी होगी। वे परीक्षार्थी भी अपने स्कूल से संपर्क कर परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं। वे देश के किसी जिले में होने वाली परीक्षा के केंद्र पर शामिल हो सकते हैं। परीक्षा केंद्र में बदलाव संबंधी कोई आवेदन सीधे सीबीएसई को नहीं देना है। ऐसे आवेदनों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस