पटना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 12वीं परीक्षा में पटना जोन के 74.57 परीक्षार्थी सफल रहे। सीबीएसई के 16 जोन में पटना सबसे निचले पायदान पर रहा। पटना जोन में बिहार से 68.06 फीसद जबकि झारखंड से 87 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। राजधानी के केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा राजश्री ने 99.2 फीसद अंक लाकर साइंस संकाय में राज्य में टॉप किया। केंद्रीय विद्यालय की ही छात्रा प्रीति कुमारी कला संकाय में 98.4 फीसद अंक प्राप्त कर टॉपर रहीं। डीएवी शास्त्रीनगर के छात्र शिवम ड्रोलिया ने 98 फीसद अंक लाकर वाणिज्य संकाय में पहला स्थान हासिल किया।

त्रिवेंद्रम जोन अव्वल

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में त्रिवेंद्रम जोन का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा। इसके 97.67 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। पटना जोन से कुल 1, 05,458 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, इसमें से 77,294 ने सफलता हासिल की है। बिहार से परीक्षा में 69,484 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि झारखंड से 35,974 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस वर्ष सीबीएसई द्वारा रिजल्ट सीधे स्कूलों को भेजा गया था।

अच्छा नहीं रहा पटना रीजन का रिजल्ट

इस बार भी पटना रीजन का रिजल्ट अच्छा नहीं रहा है। हां, सरकारी स्कूलों का रिजल्ट बेहतर रहा है। जवाहर नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने अच्छा परफॉर्म किया है। प्राइवेट स्कूल इस बार भी पिछड़ गए हैं। 

इन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट

cbseresults.nic.in

cbse.nic.in

results.nic.in

कैसे मिलेगा पास सर्टिफिकेट और मार्क्सशीट

सीबीएसई बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स, जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट देता है। digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं। डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर देगा।

App पर कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे, जानिए

रिजल्ट घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजल्‍ट्स सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है।

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस