जागरण संवाददाता, पटना: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने टर्म टू के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिया है। परीक्षार्थी लंबे समय से सैंपल पेपर का इंतजार कर रहे थे। मार्च एवं अप्रैल में सीबीएसई दसवीं एवं बारहवीं के टर्म टू की परीक्षा आयोजित करेगी। दसवीं में गणित के कुल 40 अंकों की परीक्षा होगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के पूर्व अध्यक्ष एवं गणित के वरिष्ठ शिक्षक एके नाग का कहना है कि दसवीं के टर्म टू की परीक्षा में गणित में कुल 14 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न (ए.बी.सी) तीन भागों में विभाजित होंगे। सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। 

  • -सेक्शन ए में कुल 6 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक सवाल दो अंक का  
  • -सेक्शन बी में कुल 4 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक के लिए 3 अंक निर्धारित होगा। 
  • -सेक्शन सी कुल में 4 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक के लिए 4 अंक मिलेंगे  

गणित में केस स्टडी से होंगे सवाल 

सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल पेपर में केस स्टडी पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए कई उदाहरण भी दिए गए हैं। उसका अभ्यास करने से छात्र-छात्राओं को काफी होगा। 

दो भाग में विभाजित होंगे हिन्दी के प्रश्नपत्र 

सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल पेपर में बताया गया है कि हिन्दी के प्रश्न दो भागों में विभाजित होंगे। सभी अनिवार्य होंगे। भाग क में कुल 3 प्रश्न होंगे, उसके लिए 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। भाग ख में कुल चार प्रश्न पूछे जाएंगे, उसके लिए भी 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। भाग क के दो प्रश्नों का उत्तर 25 से 30 शब्दों में देना होगा। पहला प्रश्न आठ एवं दूसरा प्रश्न छह अंक का होगा। तीसरा प्रश्न भी छह अंक का होगा। 

खंड ख के सवाल रचनात्मक लेखन से होंगे

केन्द्रीय विद्यालय खगौल के वरिष्ठ शिक्षक सीबी सिंह का कहना है कि पांच अंकों का अनुच्छेद लिखना होगा। इसके अलावा पत्र लेखन भी पांच अंकों का होगा। पांच अंकों में दो विज्ञापन बनाने होंगे। पांच अंक दो शुभकामना संदेश लिखने के होंगे। 

Edited By: Akshay Pandey