जागरण संवाददाता, पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2021-22 के लिए नौवीं एवं 11वीं के छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए तिथि घोषित कर दी है। 15 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन आरंभ होगा। इसके लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर लिंक जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों ने आठवीं एवं 10वीं की परीक्षा पास की है, वे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस बाबत सीबीएसई की ओर से बुधवार को सर्कुलर जारी कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि नौवीं एवं 11वीं में छात्रों का रजिस्ट्रेशन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

छात्रों के माता-पिता ही जानकारी उपलब्ध कराएं

इसी के माध्यम से सीबीएसई की ओर से 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा का आयोजित होती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में छात्रों के माता-पिता ही जानकारी उपलब्ध कराएं। इससे छात्रों से संबंधित किसी भी व्यक्तिगत जानकारी देने में कोई गलती नहीं होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in  पर लिंक उपलब्ध होगा।

- बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द ही इसके लिए लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा

- इस वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर छात्र ले सकते हैं जानकारी

- आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही परीक्षा में बैठने की होगी अनुमति

प्राचार्यों को भी दी गई सलाह

सीबीएसई ने स्पष्ट किया है छात्रों के रजिस्ट्रेशन डाटा में बहुत जानकारी होती है। ऐसे में बिना समझे रजिस्ट्रेशन के पूरे डाटा को सही तरह से नहीं भरा जा सकता है। ऐसे में प्राचार्यों को व्यक्तिगत रूप से निर्देशों को पढ़ने एवं प्रावधानों को ध्यान से समझने की सलाह दी गई है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 10वीं एवं 12वीं के उन्हीं छात्रों को 2022-23 की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, जो आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कराएंगे। बता दें कि सीबीएसई सत्र 2021-22 के लिए नौवीं एवं 11वीं के लिए 15 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन लेगी। इस संबंध में बोर्ड की ओर से बुधवार को सर्कुलर जारी कर दिया गया है। 

Edited By: Akshay Pandey