पटना। सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने 497 अंकों के साथ देश में टॉप किया है। रिजल्ट के अपडेट cbse12.jagranjosh.com पर उपलब्ध हैं। यह www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं। रिजल्ट के साथ ही टेलि-काउंसेलिंग शुरू कर दी गई है, जो चार जून तक सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।

ये हैं बिहार के टॉपर्स

साइंस : आशुतोष मिश्रा (97.2 फीसद) : मे-फ्लावर स्कूल (पटना)

कॉमर्स : पीयूष अग्रवाल (97.2 फीसद) : डीएवी पब्लिक स्कूल, एनटीपीसी कहलगांव (भागलपुर)

आर्ट्स : स्मृति सिन्हा (96.6 फीसद) : नोट्रेडेम एकेडमी (पटना)

लड़कियों ने मारी बाजी

सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार पटना जोन के कुल 75863 परीक्षार्थियों में 54546 उत्तीर्ण हुए।इस तरह 74.90 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की। सफल परीक्षार्थियों में लड़कियों (82.2 फीसद) ने लड़कों (70.8 फीसद) से बाजी मार ली।

बिहार से बेहतर झारखंड का रिजल्ट

पटना जोन में बिहार से बेहतर झारखंड का रिजल्ट रहा है। बिहार से कुल 69.77 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है, जबकि झारखंड से 85.25 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की है। बिहार से सीबीएसई 12वीं में 38122 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 25194 सफलता हासिल की है। वहीं झारखंड से 12वीं की परीक्षा में 33374 छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से 28015 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है।

गणित में सर्वाधिक बच्चे फेल

सीबीएसई द्वारा जारी रिजल्ट में पटना जोन में गणित में सर्वाधिक बच्चे असफल रहे हैं। गणित में मात्र 71.97 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की है, जबकि अर्थशास्त्र के 81 फीसद छात्रों को सफलता मिली है। अंग्रेजी में 96.78 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की है। हिन्दी में अधिकांश छात्रों ने सफलता हासिल की है। हिन्दी में पटना जोन के 99.87 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की।

इतिहास में 95.88 फीसद, राजनीति विज्ञान में 92.78 फीसद, भूगोल में 99.65 फीसद, भौतिकी में 82.24 फीसद, रसायन में 82.99 फीसद, जीव विज्ञान में 91.7 फीसद, बायोटेक में 99.6 फीसद, संस्कृत में 100 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की है।

इस साल मिलेगी डिजिटल मार्क्स-शीट

सीबीएसई के अनुसार इस साल से परीक्षार्थियों को डिजिटल मार्कशीट भी मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सीबीएसइ बोर्ड ने इसे परीक्षा परिणामों में लागू किया है। इसके लिए www.digilocker.gov.in. पर लॉगइन करना होगा। "डिजिलॉकर अकाउंट्स के विवरण परीक्षार्थी को उसके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेज दिए जाएंगे।

एंड्रॉइड मोबाइल पर ऐप- 'DigiResults' से भी रिजल्ट देखा जा सकेगा। देश में पहली बार सीबीएसइ मोबाइल एप से भी नतीजे जारी कर रहा है। इतना ही नहीं बोर्ड पहली बार डिजिटल मार्कशीट भी देेने की योजना बनाई है।

जेईई के पहले रिजल्ट की आलोचना

जेईई एडवांस्ड के ठीक पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किए जाने की सोशल साइट्स पर आलोचना शुरू हो गई है। ट्विटर पर अनेक लोगों ने लिखा है कि जेईई एडवान्स्ड के पहले 12वीं का रिजल्ट जारी करना अच्छा नहीं कहा जा सकता। सीबीएई का रिजल्ट 23 मई को होना चाहिए था।

एक परीक्षार्थी केशव अग्रवाल ने लिखा है कि जेईई से एक दिन पहले सीबीएसई का रिजल्ट आना उस पर निश्चित रूप से असर डालेगा। सीबीएसई जेईई से एक दिन पहले कैसे रिजल्ट का एलान कैसे कर सकता है?"

.........

CBSE 12वीं परीक्षा परिणाम से संबंधित अपडेट यहां देखें - http://cbse12.jagranjosh.com

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस