Move to Jagran APP

इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना चलेंगे मालवाहक जहाज, जानिए क्‍या होगा फायदा

इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना गंगा में मालवाहक जहाज चलाने की तैयारी है। इस मार्ग के चालू होने के बाद बांग्लादेश और नेपाल के साथ अन्य देशों के साथ आयात-निर्यात बढ़ेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 11:14 PM (IST)
इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना चलेंगे मालवाहक जहाज, जानिए क्‍या होगा फायदा
इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना चलेंगे मालवाहक जहाज, जानिए क्‍या होगा फायदा

पटना [जेएनएन]। बिहार के वैशाली जिले के वैशाली के कालू घाट पर गंगा नदी में अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण होगा। इसके लिए दीघा- पहलेजा गंगा रेल पुल के निकट करीब 20 एकड़ भूमि की मांग की गई है। इलाहाबाद से हल्दिया वाया पटना गंगा में मालवाहक जहाज चलाने की तैयारी है। इस मार्ग के चालू होने के बाद बांग्लादेश और नेपाल के साथ अन्य देशों के साथ आयात-निर्यात बढ़ेगा।

loksabha election banner

पटना में गायघाट जलमार्ग टर्मिनल का उपयोग माल ढुलाई के लिए किया जा रहा है। अब राजधानी के उत्तर वैशाली जिले में कालू घाट पर नया इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण होगा। इस टर्मिनल से उत्तर बिहार के राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ा जाएगा। गाय घाट पर जगह की कमी और घनी आबादी के कारण टर्मिनल से सीमित माल ढुलाई की गुंजाइश बची है। गाय घाट के विस्तारित स्वरूप में वैशाली में कालू घाट टर्मिनल होगा। यहां जहाजों के रखरखाव के लिए भी यार्ड का निर्माण होगा।

अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण साहेबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल का निर्माण करा रहा है। इसे सड़क और रेल लाइन से जोड़ा जाएगा। इस योजना पर करीब 280.9 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। प्राधिकरण पश्चिम बंगाल के हल्दिया से इलाहाबाद के बीच  मालवाहक जहाज चलाने के लिए इच्छुक लोगों को आमंत्रित कर रहा है। मालवाहक जहाजों को रास्ता, पड़ाव और माल ढुलाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आधारभूत संरचना को विस्तार दे रहा है।

 पटना से इलाहाबाद तक मालवाहक जहाज परिचालन के लिए गंगा में जल मार्ग के अवरोध को दूर करने के लिए ड्रेजिंग (सिल्ट हटाने का कार्य) करा रहा है। गंगा के जलस्तर में वृद्धि के कारण फिलहाल ड्रेजिंग का कार्य बंद करना पड़ेगा। बरसात बाद जलस्तर कम होने पर फिर से ड्रेजिंग करनी होगी। हल्दिया से इलाहाबाद की दूरी करीब 1547 किलोमीटर है। इस मार्ग पर मालवाहक जहाज चलने से रोड और रेलवे का बोझ तो कम होगा ही, माल ढुलाई भी सस्ती होगी।

वैशाली के कालू घाट इंटर मोडल टर्मिनल निर्माण के लिए 20 एकड़ जमीन की मांग की गई है। जमीन के लिए पैसा दिया जाएगा। जलमार्ग परिवहन के लिए ट्रेडर्स को आमंत्रित किया जा रहा। उन्हें सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए काम चल रहा है। जलमार्ग में ड्रेजिंग, नए टर्मिनल के निर्माण की दिशा में तेजी से कार्य हो रहे हैं।

एके मिश्रा, निदेशक, अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.