Move to Jagran APP

सावधान! राजधानी के वातावरण में राख, जांच में जुटा प्रदूषण बोर्ड

पटना। आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। राजधानी के वातावरण में राख उड़

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:42 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:42 AM (IST)
सावधान! राजधानी के वातावरण में राख, जांच में जुटा प्रदूषण बोर्ड
सावधान! राजधानी के वातावरण में राख, जांच में जुटा प्रदूषण बोर्ड

पटना। आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। राजधानी के वातावरण में राख उड़ रही है। शनिवार की दोपहर बाद अचानक पुआल या घास जलने से हवा के साथ राख उड़ने लगी। खासकर गंगा से सटे इलाके में बड़े पैमाने पर राख दिखी। देखते ही देखते आसपास के क्षेत्रों में राख की परत बन गई। सूचना मिलते ही बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद बोर्ड के अधिकारी जांच में जुट गए हैं।

loksabha election banner

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के सदस्य सचिव एस. चद्रशेखर का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी। इसके लिए क्षेत्रीय अधिकारी को निर्देश दिया गया है। वहीं, राजापुर निवासी मणिकांत का कहना है कि राजधानी के वातावरण में दोपहर बाद अचानक पुआल जलने के बाद बनने वाली राख जैसी कोई चीज दिखी। थोड़ी देर में शहर के विभिन्न मोहल्लों की सतह राख से पट गई। दीघा के पूर्व मुखिया चंद्रवंशी सिंह का कहना है कि हो सकता है कि गंगा उस पर दियारा इलाके में किसान खेतों की सफाई करने के बाद घास एवं अन्य बेकार चीजों को जला दिए होंगे, जिससे राख हवा में उड़ने लगी। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि वर्तमान में पूजा को लेकर घरों की साफ-सफाई चल रही है। सफाई के बाद भी काफी संख्या में लोग कचरा जला देते हैं, कचरा भी जलने के बाद हवा में उड़ने लगता है।

राज्य में पुआल जलाने पर रोक

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में पुआल जलाने पर रोक है। ऐसे में यह कहना काफी मुश्किल है कि यह वातावरण में राख कहां से आई। हालांकि कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य में अभी धान की फसल खेतों में है। फिलहाल अगता फसल की कटनी चल रही है। ऐसे में अभी पुआल जलने की स्थिति नहीं है। क्योंकि गांवों में पुआल को लेकर लोगों के बीच काफी मारा-मारी है। इस समय किसान पुआल का उपयोग पशुओं के चारा के लिए करते हैं। इस स्थिति में कोई भी किसान फिलहाल पुआल जलाने को तैयार नहीं हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.