बक्‍सर, जागरण संवाददाता। बक्‍सर जिला मुख्‍यालय स्थित भारतीय स्‍टेट बैंक की मुख्‍य शाखा में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात भीषण आग लग गई। यह हादसा नगर थाना क्षेत्र के मुनीम चौक के समीप स्थित मुख्य शाखा में हुआ। इस घटना में बैंक में लगे करोड़ों रुपयों के उपकरण जल कर खाक हो गए। बाद में घटना की सूचना मिलते ही शाखा प्रबंधक ने नगर थानाध्यक्ष को इसकी सूचना दी। इसके बाद मौके पर दमकल की कई गाड़ियों को भेजा गया। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने कई घंटों तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

रात के ढाई बजे बैंक प्रबंधक को मिली सूचना

घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए मुख्य शाखा प्रबंधक तरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि रात्रि करीब 2:30 बजे उन्हें यह सूचना मिली कि बैंक में आग लगी है। जैसे ही इस बात की जानकारी उन्हें मिली उन्होंने तुरंत ही नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार को सूचित किया। थानाध्यक्ष की पहल पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाना शुरू कर दिया, हालांकि आग प्रथम तल पर लगी हुई थी जहां दमकल की गाड़ियों का सीधे पहुंच पाना थोड़ा मुश्किल था। इसीलिए आग पर काबू पाने में कुछ समय लग गया. करीब दो-तीन घंटे के प्रयास में आग पर काबू पा लिया गया।

आम जन के दस्‍तावेज और लाकर पूरी तरह सुरक्षित

शाखा प्रबंधक ने बताया कि इस अगलगी में कंप्यूटर, नोट गिनने वाली मशीन, फर्नीचर तथा अन्य उपकरण आदि जल गए हैं लेकिन, जनता के किसी भी प्रकार के दस्तावेज अथवा लॉकर आदि को कोई क्षति नहीं पहुंची है. इसके अतिरिक्त कंप्यूटर तो सारे जल गए हैं पर, जो डाटा मौजूद होता है, वह सभी सुरक्षित है।

नुकसान का आकलन करने में लगेगा वक्‍त

उन्होंने बताया कि नुकसान का आकलन करना अभी संभव नहीं है, लेकिन यह माना जा रहा है कि करोड़ों रुपयों का नुकसान हुआ है। घटना के कारणों के बारे में भी अभी स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता, लेकिन इतना तय है कि किसी चिंगारी ने भीषण आग का रूप ले लिया और इस तरह की घटना हो गई। बैंक में मौजूद रात्रि प्रहरी चंदन कुमार ने बताया कि घटना रात्रि 2:30 बजे की है।

सोमवार से मिलेगी जमा-निकासी की सुविधा

शाखा प्रबंधक ने बताया कि बैंक कंटीन्यूटी प्लान के तहत सारा एकाउंट डिटेल रिस्टोर कर मेन रोड ब्रांच में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इससे ग्राहकों के जमा निकासी का काम प्रभावित होने से बच जाएगा। मेन ब्रांच के ग्राहकों को यह सुविधा मेन रोड ब्रांच से मिलनी शुरू हो जाएगी। एक्सपर्ट आ गए हैं, उम्मीद है आज शाम तक सारा डेटा हमलोग रिस्टोर कर लेंगे। कल रविवार को सारा डिटेल शाखा में ट्रांसफर कर दिया जाएगा और सोमवार से लोगों को जमा निकासी की सुविधा मिलने लगेगी। बैंक के अन्य कार्य दोबारा शुरू करने में एक सप्ताह से अधिक समय लग सकता है।