जागरण संवाददाता, बक्सर। बिहार में विवाद और आपराधिक वारदातों की एक सबसे बड़ी वजह है 'जमीन'। जमीन की खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा, संपत्ति बंटवारा के झगड़े, भू-माफिया की जालसाजी के कारण राज्‍य में अपहरण और हत्‍या जैसी संगीन वारदातें भी होती हैं। ऐसे हालात में केवल गंगा में स्‍नान कराने के एवज में क्‍या कोई किसी को एक-दो कट्ठा नहीं बल्‍क‍ि पूरे साढ़े चार बीघा जमीन दे सकता है? 

17 जून 2022 का मामला 

बिहार के बक्‍सर जिले में ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां एक शख्‍स गांव की महिला को गंगा स्‍नान कराने के बहाने जिला मुख्‍यालय बक्‍सर ले गया था। मामला 17 जून 2022 का है। गंगा नहाकर महिला जब गांव लौट आई, तो उसे पूरे मामले का पता चला। इसके बाद महिला ने पुलिस से कार्रवाई की गुहार लगाई। 

महिला को नहीं है कोई संतान

पीड़‍ित महिला निसंतान और वृद्ध है। महिला की उम्र करीब 75 वर्ष हो गई है। उन्‍हें आंखों से भी कम दिखाई देता है। महिला को धोखा देकर करीब साढ़ चार बीघा जमीन की फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने के मुख्य आरोपित नदांव निवासी अरविंद कुमार सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले में पीडि़ता द्वारा एसपी से इसकी शिकायत करने के बाद पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की है। इस मामले में अभी तीन अन्य आरोपित शामिल हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी में लगी है। 

धोखे से जमीन रजिस्‍ट्री कराने का आरोप 

पीडि़ता के अनुसार फर्जीवाड़ा की यह घटना 17 जून 2022 की है, तब आरोपित अरविंद कुमार सिंह ने उनको गंगा स्नान के बहाने घर से बक्सर लेकर आया और धोखे से उनकी साढ़े चार बीघा जमीन अपने नाम करा ली। बाद में जब 75 वर्षीय और आंखों से कम दिखाई देने वाली पीडि़ता को इसकी जानकारी हुई तब वह न्याय पाने के लिए पुलिस का दरवाजा खटखटाने लगीं।

एसपी से शिकायत के बाद एक्‍शन में पुलिस

इस संबंध में मुफस्सिल पुलिस को आवेदन देने के बाद भी जब पुलिस ने न तो प्राथमिकी दर्ज की और न कोई कार्रवाई की। तब पीडि़ता ने पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर अपनी समस्या बताते हुए उनसे न्याय की मांग की। इस बीच एसपी के सख्त तेवर के बाद मुफस्सिल पुलिस ने घटना के मुख्य आरोपित अरविंद कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि इस मामले में कुछ अन्य भी आरोपित हैं जिनकी इस फर्जीवाड़ा में अहम भूमिका रही है उन्हें भी जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। 

बक्‍सर में गंगा स्‍नान करने आते हैं श्रद्धालु 

बक्‍सर को लोग मिनी काशी के तौर पर भी जानते हैं। यहां गंगा स्‍नान करने के लिए दूर-दराज से श्रद्धालु आते हैं। बक्‍सर के अलावा भोजपुर, रोहतास, कैमूर और उत्‍तर प्रदेश के गाजीपुर और बलिया जिले के लोग भी यहां गंगा स्‍नान करने के लिए आते हैं। मान्‍यता के अनुसार बक्‍सर में ही भगवान राम ने ताड़का का वध किया था। 

Edited By: Shubh Narayan Pathak