Move to Jagran APP

बीएसएससी ने जारी की तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा की तिथि, 1905 पदों पर होगी नियुक्ति

बीएसएससी तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा के लिए आवेदन मंगाने की तैयारी कर रहा है। इस बार बिहार के सरकारी विभागों में 1905 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें सबसे अधिक 1360 पदों पर सचिवालय सहायक की नियुक्ति के लिए अधियाचना आई है। जानें कब से भरे जाएंगे फॉर्म

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 08:12 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 08:15 PM (IST)
बीएसएससी ने जारी की तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा की तिथि, 1905 पदों पर होगी नियुक्ति
बीएसएससी 1905 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन लेगा, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, नलिनी रंजन। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की ओर से तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (third inter level joint competitive exam)  के लिए कवायद तेज हो गई है। बीएसएससी की ओर से तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन पत्र मांगे जाएंगे। आयोग की कोशिश है कि इसके लिए प्रक्रिया अप्रैल के अंत या मई के पहले पखवाड़े से हो सकती है। इसमें इस वर्ष 1905 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आवेदन की तैयारी चल रही है। इसके लिए इसी महीने के अंत या मई में आवेदन मांगे जा सकते है। इसमें सबसे अधिक 1360 पदों पर सचिवालय सहायक की नियुक्ति के लिए अधियाचना आई है। समाज कल्याण निदेशालय में गृह पति सह निदेशक के 60 पद, इसमें 20 पद महिलाओं के लिए सुरक्षित के लिए अधियाचना प्राप्त हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया निरीक्षक के लिए 74 पद, योजना एवं विकास विभाग में योजना सहायक के लिए 84 पद, वित्त विभाग के अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक के लिए 256 पद, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत छात्रावास प्रबंधक पोस्ट के लिए 37 पदों के लिए अधियाचना प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के क्रम में यदि 40000 से अधिक आवेदक आते है तो दो तरह की परीक्षा आयोजित होगी। इसमें पहले पीटी परीक्षा, फिर इसमें सफल होने वाले की मेंस की परीक्षा ली जाएगी।

loksabha election banner

प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा का अभी फंसा है मामला

प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है। इसमें 12140 पदों पर विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसमें सबसे अधिक पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी सहित 42 विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसकी मुख्य परीक्षा 2020 दिसंबर में आयोजित की गई थी। मेंस परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब टाइपिंग एवं शारीरिक जांच परीक्षा का मामला अटका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.