Move to Jagran APP

BSSC ने दी गजब की छूट, अब किताब खोलकर दीजिए परीक्षा

बीएसएससी की ओर से 29 जनवरी से 26 फरवरी तक चार चरण में प्रारंभिक परीक्षा के लिए बीपीएससी ने तीन पुस्तकों को परीक्षा में ले जाने का इजाजत दी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 10:41 PM (IST)
BSSC ने दी गजब की छूट, अब किताब खोलकर दीजिए परीक्षा
BSSC ने दी गजब की छूट, अब किताब खोलकर दीजिए परीक्षा

पटना [जेएनएन]। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की इंटर स्तरीय परीक्षा में आप किताब खोलकर उत्तर दे सकते हैं। इसके लिए आयोग ने तीन पुस्तकों को परीक्षा में ले जाने का इजाजत दी है। इसके तहत परीक्षार्थी एनसीईआरटी, बीएसईबी, आइसीएसई एवं अन्य बोर्ड की टेक्स्टबुक ही ले जा सकेंगे।

loksabha election banner

बीएसएससी की ओर से 29 जनवरी से 26 फरवरी तक चार चरण में प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित एवं सामान्य विज्ञान के टेक्स्ट बुक ले जाने की आजादी है, लेकिन किसी भी विषय से संबंधित गाइड, किसी पुस्तक की फोटो कॉपी या हस्तलिखित नोट्स परीक्षा भवन में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा भवन में किसी भी किताब का आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर, लॉग बुक, स्लाइड रूल या किसी प्रकार का संचार उपकरण ले जाना वर्जित है।

2014 से चल रही प्रक्रिया

कार्यालय सहायक, पंचायत सेवक और राजस्व कर्मचारी की 13,500 रिक्तियों के लिए वर्ष 2014 में ही आवेदन लिए गए थे। 18 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की दावेदारी है। इस संख्या के कारण ही समय पर परीक्षा संपन्न नहीं हो सकी। अब चार चरणों में परीक्षा की तैयारी है, जो 29 जनवरी से 26 फरवरी तक चलेगी।

परीक्षा और वीडियोग्राफी

परीक्षा की तिथि जनवरी-फरवरी में निर्धारित है। 742 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर चरण की परीक्षा की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। पूरी जांच-पड़ताल के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा से आधे घंटे पहले केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: BPSC की परीक्षा 2017 के फरवरी में होगी, जानिए महत्वपूर्ण तिथियां

मुख्य परीक्षा में 68 हजार

प्रारंभिक परीक्षा के 18 लाख आवेदकों में से करीब 68 हजार सफल घोषित किए जाएंगे। उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो प्रारंभिक परीक्षा के तीन-चार महीने के भीतर मुख्य परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बीपीएससी परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव, अब मेंस में एक ही ऑप्शनल पेपर

कहा बीपीएससी के सचिव ने

'इंटर स्तरीय परीक्षा में टेक्स्ट बुक ले जाने की छूट दी गई है। इसके तहत परीक्षार्थी तीन किताब ही ले जा सकेंगे। किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, कैलकुलेटर या पेजर ले जाने की मनाही है।

- परमेश्वर राम, सचिव, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, पटना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.