पटना [जेएनएन]। मैट्रिक परीक्षा में असफल रहे छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने फॉर्म भरने के लिए तिथि घोषित कर दी है। ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म 11 से 16 अप्रैल तक भरा जा सकता है। इसमें वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2019 के वैसे परीक्षार्थी फॉर्म भर सकते हैं, जो अधिकतम दो विषयों में अनुतीर्ण हुए हों। मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा, 2019 का आयोजन मई में, जबकि परीक्षाफल जून में घोषित कर दिए जाएंगे। इससे छात्रों का इंटर में नामांकन के लिए एक वर्ष बर्बाद होने से बच जाएगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने के लिए विद्यालय प्रधान बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online से फॉर्म डाउनलोड कर छात्रों को उपलब्ध करा देंगे। इसके बाद छात्र इसी अवधि में परीक्षा फॉर्म और शुल्क जमा करेंगे। और हां, यदि परीक्षा लेट आने के कारण छूट गई हो तो टेंशन न लें, आप भी इसमें अपलाई कर सकते हैं और रिजल्ट तथा श्रेणी रेगुलर परीक्षार्थी की तरह दिए जाएंगे।

स्क्रूटनी के लिए नौ से करें आवेदन

मैट्रिक में अपने परीक्षाफल और अंक से असंतुष्ट छात्र उत्तरपुस्तिका में स्क्रूटनी के लिए नौ से 18 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र निर्धारित अवधि में 70 रुपये प्रति विषय शुल्क के साथ बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए समिति की वेबसाइट www.biharboard.online पर apply for scrutiny पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर परीक्षार्थी अपना रौल कोड, रौल नंबर डालें। इसके बाद उसके सभी विषयों के अंक के साथ पेज खुलेगा। इसमें विषयों के आगे एक चेक बॉक्स रहेगा, छात्र जिस विषय के सामने के बॉक्स में टिक करेंगे, उसका आवेदन हो जाएगा। इसके बाद फीस पेमेंट के लिए पेज पर उपलब्ध फी पेमेंट बटन को क्लिक कर निर्धारित राशि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

ये छात्र होंगे शामिल 

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2019 के लिए नियमित-स्वतंत्र कोटि के वैसे रजिस्टर्ड एवं सेंट-अप परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी, जिनका शिक्षण संस्थान की लापरवाही के कारण परीक्षा फॉर्म एवं परीक्षा शुल्क ऑनलाइन नहीं भरा गया, ऐसे विद्यार्थियों को सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। इसमें वार्षिक परीक्षा की तरह ही सभी सुविधाएं मिलेंगी। छात्रों के लिए इंटरनल एसेसमेंट, सामाजिक विज्ञान की लिटरेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क एवं ऐच्छिक विषयों की प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होंगी। पूर्ववर्ती कोटि के वैसे परीक्षार्थी, जिन्होंने पूर्ववर्ती के रूप में अपने शिक्षण संस्थान में परीक्षा आवेदन एवं शुल्क जमा किया, परंतु शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनके परीक्षा फॉर्म को ऑनलाइन करते समय उन्हें पूर्ववर्ती के बदले कंपार्टमेंटल कर दिया गया और सुधार नहीं हो सका, को इसका लाभ मिलेगा। मैट्रिक 2017 या 2018 में उत्तीर्ण वैसे छात्र, जिन्होंने 2019 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए फीस जमा की हो, वैसे छात्रों को भी विशेष मौका दिया जाएगा।

सेंटर पर विलंब के कारण छूटे छात्र भी देंगे परीक्षा

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2019 में किसी कारणवश प्रथम दिन की परीक्षा में विलंब से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के कारण परीक्षा से वंचित रहने वाले छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। उन्हें वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 के अनुरूप श्रेणी एवं सुविधाएं मिलेंगी। 2019 की वार्षिक परीक्षा में विषय भरने में त्रुटि के कारण परीक्षा से वंचित छात्रों को भी इस वर्ष मौका मिलेगा। 

पहले जमा है परीक्षा शुल्क तो देना होगा केवल प्रोसेसिंग चार्ज 

समिति ने परीक्षा शुल्क को लेकर स्पष्ट किया है कि वैसे सभी कोटि के परीक्षार्थियों, जिनके द्वारा संबंधित स्कूल में निर्धारित अवधि में परीक्षा शुल्क की राशि जमा की गयी है, परंतु शिक्षण संस्थान के प्रधान की गलती के कारण ऑनलाइन शुल्क नहीं जमा किया गया, ऐसे छात्रों को अब माध्यमिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा, 2019 में सम्मिलित होने के लिए शुल्क नहीं देना होगा। उन्हें अब आवेदन करते समय परीक्षा प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में केवल 70 रुपये संबंधित शिक्षण संस्थान में जमा करना होगा।

विद्यालय प्रधान ही कर सकेंगे लॉगिन

परीक्षा आवेदन पत्र एवं शुल्क ऑनलाइन जमा करने के लिए सिर्फ शिक्षण संस्थान के प्रधान ही समिति द्वारा उपलब्ध कराये गए यूजऱ आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से समिति की वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे। समिति द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड स्कूल के प्रधान को पहले ही उपलब्ध कराया जा चुका है। ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नं.- 0612-2232257, 2232227 पर संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क                  सामान्य वर्ग       आरक्षित वर्ग

ऑनलाइन आवेदन शुल्क  60         60

ऑनलाइन इंट्री शुल्क           20         20

परीक्षा शुल्क                         100

विविध शुल्क                 350         350

अंक पत्र शुल्क                     150         150

औपबंधिक प्रमाणपत्र शुल्क (सभी विषयों में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के लिए) 100     100

विज्ञान आंतरिक शुल्क (सभी विषयों में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के लिए)      50        50

कुल                           830               730

व्यावहारिक परीक्षा शुल्क (केवल गृह विज्ञान, नृत्य, संगीत एवं ललित कला विषय में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के लिए)        

                                      25                25    

कुल                             855         755

खास बातें

- अंक में सुधार एवं एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए प्रति परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त 200 रुपये अनुमति शुल्क अलग से जमा करना है।

- माध्यमिक परीक्षा में सम्मिलित एवं अनुत्तीर्ण पूर्ववर्ती/कंपार्टमेंटल परीक्षार्थियों को औपबंधिक प्रमाणपत्र शुल्क 100 रुपये, विज्ञान आंतरिक शुल्क 50 रुपये एवं व्यावहारिक परीक्षा शुल्क 25 रुपये लगेंगे। 

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस