पटना, जागरण संवाददाता। BSEB, Bihar Board Exam 2022 Update: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) द्वारा आगामी एक फरवरी से आयोजित होने वाली इंटर (Bihar Board Inter Exam) एवं 17 फरवरी से होने वाली मैट्रिक (Bihar Board Matric Exam) परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग की ओर से नोडल अधिकारी तैनात कर दिया गया है। हर जिले के लिए एक अधिकारी तैनात किए गए हैं। नोडल अधिकारी  कदाचार मुक्त परीक्षा कराने में अपना योगदान देंगे। इसके साथ ही बोर्ड ने इंटर परीक्षा में प्रायोगिक परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव कर दिया है।

प्रायोगिक परीक्षा में भी होगी स्टेप वाइज मार्किंग

बिहार बोर्ड के निर्देश पर स्कूलों में इंटर की प्रायोगिक परीक्षा शुरू हो गई है। परीक्षा के उपरांत उसका मूल्यांकन किया जाएगा। इस वर्ष प्रायोगिक परीक्षा का अंक स्टेप वाइज निर्धारित किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा का अंक 25 तक बोर्ड को भेज दिया जाएगा। स्कूलों के प्राचार्य जिला शिक्षा अधिकारी को प्रायोगिक परीक्षा का अंक भेजेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी अपने दूत के माध्यम से बोर्ड को रिजल्ट भेजेंगे।

  • इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात
  • 30 जनवरी को हर जिले में तैनात किए गए अधिकारी देंगे योगदान
  • एक फरवरी से इंटर और 17 फरवरी से होनी इंटर की परीक्षा

30 जनवरी को नोडल अधिकारी देंगे योगदान

सभी नोडल अधिकारी 30 जनवरी को निर्धारित जिले में अपना योगदान दे देंगे और परीक्षा संपन्न होने तक जिले में कैंप करेंगे। वे प्रतिदिन अपना दैनिक प्रतिवेदन मुख्यालय को समर्पित करेंगे। परीक्षा की गोपनीयता अक्षुण्ण रखेंगे। कोषागार से प्रश्न पत्रों की निकासी के समय स्वयं उपस्थित रहेंगे। नोडल अधिकारी के लिए मानदेय एवं वाहन की व्यवस्था बिहार बोर्ड द्वारा किया जाएगा। नोडल अधिकारियों की यह भी जिम्मेदारी होगी की परीक्षा केंद्र पर तैनात पुलिस अधिकारी एवं दंडाधिकारी समय पर उपस्थित हो। परीक्षा के संबंध में जल्द ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बैठक आयोजित की जाएगी, जिसकी सूचना नोडल अधिकारियों को दी जाएगी।

Edited By: Shubh Narayan Pathak