Move to Jagran APP

BSEB Bihar Board 10th Result 2020: 20 मई तक आ सकता है बिहार बोर्ड के 10 वीं का रिजल्ट

Bihar Board Matric result 2020पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर तीन मई कर दी गई है जिसकी वजह से मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन भी उसके बाद शुरू होगा। 20 मई तक रिजल्ट संभावित है

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 03:14 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 01:02 PM (IST)
BSEB Bihar Board 10th Result 2020: 20 मई तक आ सकता है बिहार बोर्ड के 10 वीं का रिजल्ट
BSEB Bihar Board 10th Result 2020: 20 मई तक आ सकता है बिहार बोर्ड के 10 वीं का रिजल्ट

पटना, जेएनएन। Bihar Board Matric result 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता को संबोधित कर ऐलान किया कि तीन मई तक पूरे देश में अभी लॉकडाउन लागू रहेगा। पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद बिहार विद्यालाय परीक्षा समिति के दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट भी अब 20 मई तक आने की संभावना जतायी जा रही है। इसकी वजह है कि समिति लॉकडाउन से पहले आधी से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन करवा चुकी है और अब स्थितियां अनुकूल रहीं तो  3 मई के बाद कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा शुरू हो पाएगा तो 20 मई के आसपास परिणाम आने की संभावना है।

prime article banner

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 3 मई तक मैट्रिक परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को स्थगित कर दिया है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन को लेकर यह निर्णय लिया गया है। ज्ञात हो कि पहले मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लॉकडाउन के कारण 14 अप्रैल तक स्थगित किया गया था।

बता दें कि पिछले वर्ष बिहार बोर्ड ने रिकॉर्ड कायम करते हुए 10वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट 31 मार्च 2019 को ही जारी कर दिया था। हालांकि, इस वर्ष बोर्ड ने 12वीं का रिजल्‍ट समय से पहले ही जारी कर दिया था मगर 10वीं की परीक्षा की कॉपियां चेकिंग की प्रक्रिया बीच में रोक दिए जाने के कारण रिजल्‍ट जारी होने में देरी हो रही है।

मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 के बची हुई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया जाएगा। बता दें कि 25 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना अभी बाकी है। इसके बाद जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.online पर जाना होगा। फिर होम पेज में रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जहां आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। यहां रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर सब्मिट करने से आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा।

इसके अलावे छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK