पटना, जेएनएन । बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए एक जुलाई से आवेदन स्वीकार करेगा। सामान्य प्रशासन विभाग से आयोग को कुल चिह्नित पदों की संख्या अंतिम रूप से अभी नहीं मिली है।

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग से सहायक कमांडेंट के छह, नियोजन पदाधिकारी के नौ, उप निर्वाचन पदाधिकारी के 46 तथा सब रजिस्ट्रार के पांच पदों के लिए पत्र प्राप्त हो चुका है। इसके अतिरिक्त जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी के 11, ग्रामीण विकास पदाधिकारी के 110, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 11 पदों के लिए विभाग के स्तर से पत्र प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग से उपलब्ध कराई गई सीटों के आधार पर ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक-दो दिनों में चिह्नित पदों की सूची आयोग को उपलब्ध करा दी जाएगी। विभागवार रिक्तियों की सूची अंतिम चरण में है। सभी विभागों से मिले पत्र के अनुसार लगभग 500 पद चिह्नित किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार बिहार प्रशासनिक सेवा के 30 और डीएसपी के 60 पद चिह्नित किए गए हैं।  

सितंबर में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन

 बीपीएससी ने 30 अप्रैल को ही रिक्त पदों की सूची उपलब्ध कराने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र लिखा था। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोक सभा चुनाव में व्यस्तता के कारण विभागों से रिक्त पदों की संख्या देर से उपलब्ध कराई गई।

बीपीएससी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार सितंबर के अंतिम सप्ताह में 65वीं प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अक्टूबर दूसरे पखवारे में पीटी का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जनवरी, 2020 में मुख्य परीक्षा तथा अप्रैल द्वितीय सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

फर्जी पदों की संख्या वायरल

सोशल मीडिया पर 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए चिह्नित पदों की फर्जी संख्या वायरल है। कई अभ्यर्थियों ने इसकी शिकायत आयोग से की है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि अभ्यर्थी सोशल मीडिया में वायरल किसी भी तथ्य पर विश्वास नहीं करें। आयोग की वेबसाइट पर चिह्नित पद व पूरी प्रक्रिया की जानकारी जल्द ही अपलोड की जाएगी।

 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के नोटिफिकेशन की प्रकिया अंतिम चरण में है। सामान्य प्रशासन विभाग से शेष विभागों के पदों की जानकारी प्राप्त होने पर एक जुलाई से पहले भी आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। अभ्यर्थी कुल पद व पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट के संपर्क में रहें। - शिशिर सिन्हा, अध्यक्ष, बिहार लोक सेवा आयोग

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप