पटना, जेएनएन। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने सोमवार को 30वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। 1100 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई किए हैं। मेधा सूची सामान्य अध्ययन एवं विधि विषय में प्राप्त अंकों के कुल योग और आरक्षण के आधार पर तैयार की गई है। रिजल्ट बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in) पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्य परीक्षा का आयोजन फरवरी अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। जून में फाइनल रिजल्ट का प्रकाशन होना है।

प्रारंभिक परीक्षा 27 व 28 नवंबर को 40 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें 17,610 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सफल घोषित उम्मीदवारों में अनारक्षित कोटि के 980, अनुसूचित जाति के नौ, अनुसूचित जनजाति के एक, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 25, पिछड़ा वर्ग के 78 तथा दिव्यांग श्रेणी में सात अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में सफलता मिली है। अभ्यर्थियों के अंक पत्र शीघ्र आयोग की वेबसाइट पर माक्र्सशीट कॉलम में अपलोड कर दिए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि सबमिट कर अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य अध्ययन व विधि विषयों की फाइनल आंसर-की अपलोड कर दी गई है।

दो अंक कम कर जारी किया गया रिजल्ट 

न्यायिक सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से एक-एक अंक के 100 तथा विधि विषय में 150 प्रश्न पूछे गए थे। सामान्य अध्ययन के दो प्रश्नों के विकल्प पर संशय की स्थिति में उसे रद कर दिया गया। रिजल्ट 248 अंक पर जारी किया गया है। रद प्रश्न सेट 'एÓ में 25 व 66 नंबर, 'बीÓ में 55 व 96, 'सीÓ में 16 व 75 तथा 'डीÓ में 31 व 90 नंबर हैं।

15 जनवरी तक 60-62वीं का फाइनल रिजल्ट

बीपीएससी 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के पीटी का रिजल्ट इसी माह अंतिम सप्ताह में जारी करेगा। जनवरी तृतीय सप्ताह में सहायक अभियंता (असैनिक व यांत्रिक) की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने की संभावना है। 60-62वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 15 जनवरी तक प्रकाशित कर दिया जाएगा।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप