पटना, जागरण संवाददाता। बीपीएससी (BPSC)  ने सहायक अभियंता (सिविल) की नियुक्ति के लिए मेंस परीक्षा का रिजल्‍ट (Result of Assistant Engineer, Civil) जारी कर दिया है। रिजल्‍ट आज (24 जनवरी) रात दस बजे तक बीपीएससी के वेवबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। साक्षात्‍कार (Interview)  फरवरी के अंतिम सप्‍ताह में आयोजित किया जाएगा।

बीपीएससी के संयुक्‍त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार (Joint Secretary cum Examination Controller Amerendra Kumar) ने बताया कि बिहार सरकार के सात विभागों में सहायक अभियंता (Assistant Engineer)  के 1282 पदों पर नियुक्ति की जानी है। इसके लिए 3107 उम्‍मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। इसमें सामान्‍य वर्ग के 1858 अनुसूचित जाति के 376, अनुसूचित जनजाति के 11, अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग के 621 और पिछड़ा वर्ग के 241 अभ्‍यर्थी सफल हुए हैं। पिछड़ा वर्ग महिला के एक भी अभ्‍यर्थी का नाम नहीं उपलब्‍ध था । आयोग के सचिव केशव रंजन ने बताया कि सहायक अभियंता के मुख्‍य परीक्षा 27 मार्च से 31 मार्च 2019 में आयोजित की गई थी।  इस परीक्षा में 9264 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

जानें किस विभाग में कितने है पोस्‍ट

पथ निर्माण विभाग - 236

लोक स्‍वास्‍थ्‍य अभियंत्रण विभाग- 64

लघु जल संसाधन विभाग - 56

भवन निर्माण विभाग - 122

जल संसाधन विभाग - 284

ग्रामीण कार्य विभाग - 250

योजना एवं विकास विभाग - 270

तकनीकी पेच में फंसा था रिजल्‍ट

उल्‍लेखनीय है कि परीक्षार्थियों ने पीटी परीक्षा के प्रश्‍न पत्र में विकल्‍पों की गड़बड़ को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था । जहां हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने परीक्षार्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया था ।  बीपीएससी को नया बोर्ड बनाकर विकल्‍पों की जांच कराने का निर्देश दिया था । इसके बाद बीपीएससी ने डबल बेंच में अपील की थी। डबल बेंच ने बीपीएससी के पक्ष में फैसला सुनाते हुए रिजल्‍ट जारी करने का निर्देश दिया था । कोर्ट ने निर्देश मिलने के बाद आरक्षण रोस्‍टर में गड़बड़ी को लेकर सामान्‍य प्रशासन विभाग से बीपीएससी ने मार्गदर्शन मांगी थी। वहां से निर्देश मिलते ही आज रिजल्‍ट जारी कर दिया गया।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021