पटना, जागरण संवाददाता: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 67वीं मुख्य परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इसमें अब अभ्यर्थियों के वैकेल्पिक विषयों के हर सेक्शन से पहला प्रश्न का जवाब देना अनिवार्य होगा। इस बाबत आयोग की ओर से दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी चल रही है। आयोग के सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 67वीं मुख्य परीक्षा के प्रश्नों को लेकर कुछ बदलाव किया गया है। इसमें हर वैकेल्पिक विषयों के हर सेक्शन से पहले प्रश्नों का जवाब देना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त उस सेक्शन में हर प्रश्नों के लिए वैकेल्पिक प्रश्न भी दिए रहेंगे।

29, 30 व 31 दिसंबर को संभावित है 67वीं मुख्य परीक्षा

प्रश्नों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अंकों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। आयोग की ओर से 802 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया की जा रही है। इसके तहत मुख्य परीक्षा 29, 30 व 31 दिसंबर को संभावित है। आयोग की ओर से अब तक होने वाली मुख्य परीक्षा में कोई भी प्रश्नों का जवाब देना अनिवार्य नहीं होता था, परीक्षा में हर सेक्शन में अधिक प्रश्न दिए जाते थे, उसमें निर्धारित संख्या में प्रश्नों के जवाब देने होते थे। अब हर सेक्शन में पहले प्रश्नों का जवाब देना अनिवार्य होगा, इसके बाद अन्य प्रश्नों के लिए प्रश्नों का अतिरिक्त विकल्प दिए रहेंगे।

छह अप्रैल से एसटीईटी परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया। माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) अगले वर्ष 6 से 24 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। एसटीईटी का प्रवेश पत्र 24 मार्च को जारी किया जाएगा। एसटीईटी के लिए आनलाइन आवेदन 1 फरवरी से 14 फरवरी के बीच किया जाएगा।

13 मार्च से डीएलएड कालेजों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 

राज्य के सभी डीएलएड कालेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन 13 मार्च से 20 मार्च 2023 तक किया जाएगा। इसके लिए दो मार्च तक प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। परीक्षा के लिए 16 जनवरी से 30 जनवरी 2023 तक आवेदन किया जाएगा। परीक्षाफल का प्रकाशन अगस्त या सितंबर में होगा।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के लिए तीन जुलाई से आवेदन 

सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए चार जुलाई 2023 से आवेदन लिए जाएंगे। एक अक्टूबर को प्रवेशत्र जारी किया जाएगा। यह 12 अक्टूबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर रहेगा। सिमुलतला आवासीय विद्यालय के लिए मुख्य प्रवेश परीक्षा 20 दिसंबर 2023 को आयोजित होगी। 27 दिसंबर को प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

Edited By: Aditi Choudhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट