पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। BPSC Judicial Services 2021: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा (Bihar Judicial Service Competitive Exam) के असैनिक न्यायाधीश (कनीय कोटि) के लिए आरक्षण रोस्‍टर जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिये 221 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसके लिए पिछले साल यानी 2020 के मार्च महीने में ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसके लिए मार्च 2020 में ही आवेदन आमंत्रित किए गए थे, लेकिन तब के विज्ञापन में आरक्षण रोस्‍टर का जिक्र नहीं किया गया था।

सामान्‍य वर्ग के लिए 88 पद होंगे नियुक्ति प्रक्रिया में

बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया, मार्च 2020 को जारी विज्ञापन में यह निर्देशित किया गया था कि 221 पदों का आरक्षण कोटिवार सूची बाद में दी जाएगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने 19 मार्च को इस बाबत आरक्षण रोस्टर के बाबत 35 पद क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत अनुसूचित जाति महिला के 14 पद सहित अनुसूचित जनजाति के दो पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 47 पद, इसमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला के 16 पद सहित, पिछड़ा वर्ग के 26 पद, इसमें महिला के 16 पद सहित, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 23 पद, इसमें सात महिला को अनुमन्य और सामान्य वर्ग के 88 पद होंगे। इसमें 33 पद सामान्य महिला के लिए अनुमन्य होंगे। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि एक फीसद पद दिव्यांगों के लिए होगी। इसको देखते हुए दो पदों को अस्थि दिव्यांग के लिए आरक्षित किया गया है।

कोरोना संक्रमण के असर के कारण लटकी बहाली प्रक्रिया

कोरोना संक्रमण के सामने आने और लॉकडाउन लगाए जाने के कारण इस नियुक्ति प्रक्रिया में काफी देरी हुई है। बिहार विधानसभा चुनाव के कारण भी नियुक्ति प्रक्रिया बाधित हुई है। अब बीपीएससी नियुक्ति प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के प्रयास में लगा है। इस नियुक्ति प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। अंतिम मेधा सूची मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्यू में हासिल किए गए अंकों से तैयार की जाएगी।