पटना, नलिनी रंजन। BPSC News: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) की परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी है। इस बाबत आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही खनिज विकास पदाधिकारी के पदों के लिए इंटरव्‍यू का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। आयोग की ओर से यह परीक्षा छह फरवरी 2022 को संभावित की गई है। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा प्रशासनिक कारणों से परीक्षा की तिथि में भी बदलाव हो सकता है।

55 सीटों के लिए मार्च में जारी की गई थी वैकेंसी

आयोग की ओर से राज्य में सीडीपीओ की 55 सीटों के लिए मार्च 2021 में वैंकेंसी जारी की गई थी। इसमें सामान्य के 22, ईडब्ल्यूएस के पांच, अनुसूचित जाति के नौ, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 11, पिछड़ा वर्ग के लिए छह और पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए दो सीट निर्धारित है।

खनिज विकास पदाधिकारी के लिए 16 को होगा साक्षात्कार

बिहार लोक सेवा आयोग ने खनिज विकास पदाधिकारी के लिए लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए 16 नवंबर को साक्षात्कार लेगा। साक्षात्कार दोनों पाली में आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार शुरू होने से एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र डाल दिया जाएगा। किसी को घर प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि बीते सप्ताह खनिज विकास पदाधिकारी के 20 पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था। अब साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दिया गया है।

वेबसाइट से प्रपत्र डाउनलोड कर भर लें सभी सूचनाएं

साक्षात्कार में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर दिए गए निर्धारित प्रपत्र को भर कर लाना होगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा के समय मांगे गए सभी कागजातों की मूल कापी भी अभ्यर्थियों को साथ लाने होंगे। इसके अतिरिक्त सभी प्रमाण पत्रों के दो सेट की छायाप्रति की स्वभिप्रमाणित प्रति लाने होंगे। सभी प्रमाण पत्र आनलाइन आवेदन के अंतिम तिथि से पहले के होनी चाहिए।

Edited By: Shubh Narayan Pathak