Move to Jagran APP

बीपीएससी ने अभ्यर्थियों को दिया बड़ा अधिकार, 68वीं परीक्षा को लेकर पहली बार ऐसा बदलाव

BPSC News 68वीं परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का स्वरूप कैसा हो यह अभ्यर्थियों की राय से तय किया जाएगा। तीन विकल्प दिए जाएंगे जिस विकल्प को सर्वाधिक स्वीकार किया जाएगा उसे निगेटिव मार्किंग के लिए लागू कर दिया जाएगा।

By Nalini RanjanEdited By: Akshay PandeyPublished: Sun, 06 Nov 2022 08:45 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2022 08:45 PM (IST)
बीपीएससी ने अभ्यर्थियों को दिया बड़ा अधिकार, 68वीं परीक्षा को लेकर पहली बार ऐसा बदलाव
बीपीएससी 68वीं के लिए आयोगन ने छात्रों को मार्किंग को लेकर हक दिया है। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 68वीं परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का स्वरूप कैसा हो, यह अभ्यर्थियों की राय से तय किया जाएगा। बीपीएससी आनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से उनकी राय लेगा। इसमें तीन विकल्प दिए जाएंगे, जिस विकल्प को सर्वाधिक स्वीकार किया जाएगा, उसे निगेटिव मार्किंग के लिए लागू कर दिया जाएगा। किस स्वरूप को लागू किया जाना है, इसकी सूचना बीपीएससी की ओर से आनलाइन आवेदन की तिथि संपन्न होने के बाद दी जाएगी। 

loksabha election banner

आयोग की ओर से 68वीं बीपीएससी में 50 स्टार मार्किंग प्रश्नों के अधिक अंक व निगेटिव मार्किंग की भी बात कही गई थी, जिस पर अभ्यर्थियों की ओर से विरोध दर्ज कराया गया था। अब निगेटिव मार्किंग को लेकर आयोग की ओर से नए सिरे से तैयारी की जा रही है। परीक्षा की अधिसूचना अब अगले सप्ताह में जारी हो सकती है। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि निगेटिव मार्किंग के प्रविधान लागू होंगे। इसके स्वरूप को लेकर अभ्यर्थियों को तीन विकल्प दिए जाएंगे। जिस पर उनका सर्वाधिक मत होगा, उसे लागू कर दिया जाएगा। 

281 पदों के लिए परीक्षा का प्रस्ताव मिल चुका

आयोग की बैठक बीते सप्ताह हुई, जिसमें इसमें विभिन्न परीक्षाओं को लेकर स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रक्रिया (एसओपी) पर विमर्श किया गया, जिस पर आगे कार्य किया जाएगा। आयोग के सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि आयोग को 281 पदों के लिए परीक्षा का प्रस्ताव मिल चुका है। इसमें आठ पद पुलिस उपाधीक्षक के लिए हैं। इसके अतिरिक्त कमर्शियल टैक्स अधिकारी के सात, सहायक निर्वाचन के आठ, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के 40, आरडीओ के सात, उत्पाद अधिकारी के 20, प्रखंड अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण अधिकारी के 60, प्रखंड राजस्व अधिकारी के 39 सहित 280 पदों के लिए नियुक्तियां की जाएंगी। प्रारंभिक परीक्षा तक आने वाले प्रस्ताव को इसमें शामिल कर लिया जाएगा।  

आनलाइन आवेदन की तिथि की घोषणा एक साथ 

अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 67वीं पीटी का परिणाम, मुख्य परीक्षा की तिथि व 68वीं संयुक्त परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि की घोषणा एक साथ की जाएगी। इसकी घोषणा 15 नवंबर तक किए जाने की संभावना है। यदि किसी प्रकार की परेशानी हुई भी तो अगले एक-दो दिनों में घोषणा कर दी जाएगी।

अभ्यर्थियों के लिए विकल्प

1. केवल 50 स्टार मार्किंग वाले प्रश्नों की निगेटिव मार्किंग हो। इसके लिए दो अंक रखे जाएं और 0.50 निगेटिव मार्किंग के प्रविधान हों।

2. केवल 50 स्टार मार्किंग वाले प्रश्नों की निगेटिव मार्किंग हो। इसके लिए एक ही अंक रखे जाएं। इसमें 0.25 निगेटिव मार्किंग के प्रविधान हों।

3. सभी 150 प्रश्नों पर निगेटिव मार्किंग हो। इसके लिए 0.25 निगेटिव मार्किंग के प्रविधान हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.