Move to Jagran APP

बिहार में खरमास बाद संगठन विस्तार में जुटेगी भाजपा, चलाएगी 80 हजार कार्यकर्ताओं को तराशने का अभियान

बीजेपी अपने संगठन विस्तार की मुहिम में जुटने जा रही है। इसके तहत पहले प्रदेश स्तरीय फिर क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। क्षेत्रीय बैठक के बाद पार्टी के 1100 मंडलों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन होगा। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 02:57 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 07:03 PM (IST)
बिहार में खरमास बाद संगठन विस्तार में जुटेगी भाजपा, चलाएगी 80 हजार कार्यकर्ताओं को तराशने का अभियान
बिहार बीजेपी की संगठन विस्तार की मुहिम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में भारतीय जनता पार्टी (BJP) खरमास (Kharmas) बाद संगठन विस्तार मुहिम में जुटेगी। पार्टी इससे पहले प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर प्रशिक्षकों की टीम तैयार करेगी। इसी उद्देश्य से दो दिवसीय प्रशिक्षण बैठक राजगीर में बुलाई गई है। नौ और दस जनवरी को राजगीर में प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए पार्टी 80 हजार सक्रिय कार्यकर्ताओं को संगठन विस्तार संबंधित रीति-नीति का पाठ पढ़ाने वाले प्रशिक्षकों को तैयार करेगी।

loksabha election banner

प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में तैयार किए जाएंगे क्षेत्रीय प्रशिक्षक

प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्रीय प्रशिक्षक तैयार किए जाएंगे। आगे क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में मंडल स्तरीय प्रशिक्षक तैयार करने की पार्टी ने रणनीति बनाई है। इसी तर मंडल स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में शक्ति केंद्र और बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। बीजेपी की कोशिश है कि गांव-गांव जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों को बता सकें।

प्रदेश प्रशिक्षकों की पाठशाला लगाएंगे बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता

राजगीर के प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष और बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव के अलावा बिहार के सह प्रभारी हरीश द्विवेदी और बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रशिक्षण देंगे। इसी तरह बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षकों की पाठशाला लगाएंगे। प्रशिक्षण शिविर में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, मोर्चों के पदाधिकारियों और अनुसांगिक संगठनों के पद धारकों, जनप्रतिनिधियों को पार्टी प्रशिक्षित करेगी।

क्षेत्रीय बैठक में 45 जिलों के पदाधिकारियों की लगेगी पाठशाला

क्षेत्रीय बैठक के बाद प्रदेश भर में बीजेपी के 11 सौ मंडलों में यह प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा। पार्टी क्षेत्रीय बैठक के जरिए सभी 45 संगठनात्मकजिलों के कार्यकर्ताओं को तराशेगी। पार्टी की विचारधारा, कार्य संस्कृति, इतिहास, चुनाव प्रबंधन, मीडिया, सोशल मीडिया और कल्याणकारी गतिविधियों जैसे विषयों पर प्रशिक्षण सत्र होंगे। बीजेपी में इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम हर दो वर्ष पर आयोजित करती है। पार्टी ने आगे शक्ति केंद्र और बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी। इस तरह के कार्यक्रमों से संगठन का आधार मजबूत होता है और कार्यकर्ताओं को पार्टी के प्रति विचारधारा के साथ समर्पण के साथ काम करने के प्रेरणा मिलता है।

कौन करेंगे प्रदेश प्रशिक्षण कार्यक्रम की निगरानी, जानिए

प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन और निगरानी की जिम्मेदारी प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश वर्मा, वरिष्ठ कार्यकर्ता मृत्युंजय झा और अजय यादव को दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.