Move to Jagran APP

करेले का जूस पीने से होते हैं चमत्कारिक फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

करेले का नियमित रूप से जूस पीने से जहां आपका स्वास्थ बेहतर रहेगा वहीं आपकों बार बार डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 06:09 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 06:09 PM (IST)
करेले का जूस पीने से होते हैं चमत्कारिक फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान
करेले का जूस पीने से होते हैं चमत्कारिक फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

पटना [जेएनएन]। गर्मियों का दिन है और इस मौसम में सब्जियों की कमी हो जाती है लेकिन करेला एक ऐसी सब्जी है जो आपको बाजार में पूरे बारह महीने आसानी से मिलता है। करेले में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से परंपरागत चिकित्सा और आयुर्वेद में इसका उपयोग किया जाता है। करेले का जूस पीने के चमत्कारिक फायदे होते हैं, ये खाने में कड़वा जरूर होता है लेकिन इसमें मौजूद गुण की वजह से लोग इसे खाते हैं। इस बारे में पटना स्थित राजकीय आयुर्वेद कॉलेज में पदस्थापित डॉ. मधु ने बताया कि इसके गुण जानकर आपको हैरानी होगी और इसे जानने के बाद आप रोज इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

loksabha election banner

करेले का जूस, उसकी सब्जी और इससे बना अचार इसके स्वाद को थोड़ा बदल देता है जिसकी वजह से लोग इसे रोज अपने खाने-पीने में शामिल करते हैं। यदि आपको करेला खाना नहीं पसंद है तो करेले का जूस पीने के चमत्कारिक फायदे है।

तीन दिन में एक बार सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से, ब्लड ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है। इस जूस में मोमोर्सिडिन और केरेटिन नाम के दो एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मसल्स तक पहुंचाते हैं। अगर किसी को कम भूख लगती है उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है और उन्हें बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में एक ग्लास करेले का जूस पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है, जिससे भूख खुद ब खुद बढ़ जाती है। हर रोज एक ग्लास करेले का जूस पीने से पैंक्रिएटिक कैंसर सेल नष्ट होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि करेले के कैंसरविरोधी तत्व पैनक्रिएटिक कैंसर सेल तक ऊर्जा नहीं पहुंचने देते और इससे वो नष्ट हो जाती हैं। एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट पीने से सोरायसिस की वजह से होने वाली स्किन इनफ्लेमेशन ठीक होने लगती है। ये इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है और सोरायसिस को नैचुरली ठीक करता है। हर रोज एक ग्लास करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और पीलिया से बचाव होता है। यह लीवर को डीटॉक्सीफाई भी करता है जिससे कि वह बेहतर तरीके से काम करके दूसरी बीमारियों से रक्षा करता है। करेले का जूस सुस्त पड़े पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और डिसपेप्सिया का उपचार करता है। करेले के जूस को नियमित रूप से पीने से आखों से जुड़ी कई समस्याओं से भी बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.