Move to Jagran APP

जल्द शुरू हो बिहटा-औरंगाबाद रेललाइन के निर्माण की प्रक्रिया : रामकृपाल यादव

पटना। दानापुर रेल मंडल की मंडल संसदीय समिति की बैठक सोमवार को सासद डॉ. सीपी ठाकुर की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 08:52 PM (IST)
जल्द शुरू हो बिहटा-औरंगाबाद रेललाइन के निर्माण की प्रक्रिया : रामकृपाल यादव
जल्द शुरू हो बिहटा-औरंगाबाद रेललाइन के निर्माण की प्रक्रिया : रामकृपाल यादव

पटना। दानापुर रेल मंडल की 'मंडल संसदीय समिति' की बैठक सोमवार को सासद डॉ. सीपी ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में आठ सासद और तीन सांसदों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सभी सासदों ने रेल के सर्वागीण विकास के लिए अपने सुझाव रखे। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री और बक्सर के सासद अश्विनी कुमार चौबे, राज्यसभा सासद डॉ. सीपी ठाकुर, पाटलिपुत्र के सासद रामकृपाल यादव, नालंदा के सासद कौशलेंद्र कुमार, नवादा के सासद चंदन सिंह, जहानाबाद के सासद चंदेश्वर प्रसाद, गया के सासद विजय कुमार समेत उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के सासद अफजल अंसारी भी उपस्थित थे। इसके साथ चंदौली के सासद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय, बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह व जमुई के सांसद चिराग पासवान के प्रतिनिधि के रूप में क्रमश: रामजी तिवारी, अमरेंद्र कुमार अमर व विकास सिंह उपस्थित थे। इसके साथ पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी, दानापुर के मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर सहित मुख्यालय व मंडल के अन्य अफसर भी उपस्थित थे।

prime article banner

केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने बक्सर रेलवे स्टेशन को रामायण सर्किट से जोड़ने तथा बक्सर स्टेशन पर इससे संबंधित पेंटिंग्स लगाने की मांग की। वहीं पाटलिपुत्र सासद रामकृपाल यादव ने बिहटा-औरंगाबाद नई रेल परियोजना सहित यात्री सुविधाओं से संबंधित अन्य विषय पर कई सुझाव दिए। जहानाबाद के सासद ने यात्री सुविधा से संबंधित मुद्दे उठाए। उन्होंने 12365/66 पटना-राची जनशताब्दी एक्सप्रेस का मकदूमपुर स्टेशन पर ठहराव देने की मांग की। नालंदा सांसद ने इस्लामपुर व फतुहा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 63331/63332 इस्लामपुर-फतुहा-इस्लामपुर मेमू पैसेंजर ट्रेन का विस्तार पटना तक करने को कहा, जिससे इस्लामपुर व आसपास के लोगों को पटना तक के लिए एक अतिरिक्त रेल सेवा उपलब्ध हो सके। इस पर महाप्रबंधक ने सहमति व्यक्त की। नवादा सासद ने कुछ घटनाओं का जिक्र करते हुए ट्रेनों में यात्री सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। गाजीपुर के सासद अफजल अंसारी ने दिलदार नगर स्टेशन के अपग्रेडेशन और जमनिया स्टेशन पर उचित प्रकाश व्यवस्था करने की मांग की और कई यात्री सुविधाओं से जुड़े मुद्दों को उठाया। गया के सासद ने भी अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़ीं यात्री सुविधाओं की ओर महाप्रबंधक का ध्यानाकर्षण किया। इसके साथ सासद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय के प्रतिनिधि रामजी तिवारी, गिरिराज सिंह के प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार और चिराग पासवान के प्रतिनिधि विकास सिंह ने अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहीं परियोजनाओं व यात्री सुविधाओं से जुड़े विषयों को उठाया।

गौरतलब है कि प्रत्येक रेल मंडल में स्थानीय मुद्दों के समाधान और जनाकाक्षाओं की पूर्ति के लिए मंडल संसदीय समिति गठित की गई है। इसी के आलोक में सोमवार को बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित संसद सदस्यों व उनके प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने पूर्व-मध्य रेल की ओर से उपलब्ध कराई जा रहीं विविध यात्री सुविधाओं व निर्माण परियोजनाओं सहित क्षेत्र की उपलब्धियों, निर्धारित लक्ष्य आदि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री ने रेल से जुड़े विभिन्न निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित सासदों के मुद्दों पर दिलचस्पी ली है। भारतीय रेल के कामकाज और सेवाओं में सुधार के साथ सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा के लिए यह बैठक आयोजित की गई। बैठक की शुरुआत में महाप्रबंधक ने सासद व प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उन्होंने दानापुर मंडल की ओर से यात्री सुविधाओं के क्षेत्र में किए गए कार्यो की विस्तृत जानकारी दी और स्वीकृत व प्रस्तावित कार्यो से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बैठक में प्राप्त सुझाव बहुमूल्य हैं। इनसे यात्री सुविधाओं में वृद्धि और अन्य कार्यो में मदद मिलेगी। उन्होंने सासदों द्वारा उठाए गए विषयों पर तत्काल समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। धन्यवाद ज्ञापन मंडल रेल प्रबंधक ने किया। बैठक के पहले महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने दानापुर मंडल कार्यालय में 'रेल नर्सरी 'का शुभारंभ भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK