Move to Jagran APP

बिहारियों ने KBC 2019 में लगा दी करोड़ों की हैट्रिक, Big B भी हुए हाजिरजवाबी के मुरीद

केबीसी सीजन 11 में बिहारी करोड़पतियों की भरमार हो गई है। पूरे देश में डंका बज रहा है। इस सीजन में एक-दो नहीं बल्कि तीन बिहारियों ने एक-एक करोड़ जीते और तीनों सात करोड़ से चूक गए।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 02:37 PM (IST)
बिहारियों ने KBC 2019 में लगा दी करोड़ों की हैट्रिक, Big B भी हुए हाजिरजवाबी के मुरीद
बिहारियों ने KBC 2019 में लगा दी करोड़ों की हैट्रिक, Big B भी हुए हाजिरजवाबी के मुरीद

पटना [राजेश ठाकुर]। कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) का 11वां सीजन चल रहा है। केबीसी के इस सीजन में बिहारी करोड़पतियों का डंका बज रहा है। यूं कहें कि केबीसी सीजन 11 में बिहारी करोड़पतियों की भरमार हो गई है। इस सीजन में एक-दो नहीं, बल्कि तीन बिहारियों ने एक-एक करोड़ जीते और तीनों सात करोड़ से चूक गए। बिहारियों के करोड़ों की हैट्रिक से पूरा प्रदेश गदगद है। पहले जहानाबाद के सनोज राज, फिर मधुबनी के गौतम कुमार झा और उसके बाद अब गया के अजीत कुमार ने अपनी प्रतिभाओं से हर बिहारी को गौरवान्वित कर दिया है। बस तीनों एक सवाल से चूक गए और सात करोड़ पर कब्‍जा नहीं जमा सके। बता दें कि इसके पहले पूर्वी चंपारण के सुशील कुमार ने पांच करोड़ पर कब्‍जा जमाया था। खासियत रही कि केबीसी में हर बिहारी ने महानायक अमिताभ बच्‍चन को खुश कर दिया। जेलर अजीत कमार के तो वे मुरीद ही हो गए।

loksabha election banner

किसान का बेटा सनोज इस सीजन के पहले करोड़पति

बिहार के जहानाबाद के रहनेवाले हैं सनोज राज। हुलासगंज प्रखंड के ढोंगरा गांव निवासी किसान रामजन्म शर्मा का बेटा। सनोज ने अपनी प्रतिभाओं के बल पर 15 सवालों का जवाब टनाटन दिया। तब अमिताभ बच्‍चन को बोलना पड़ा- 'आप जीत गए एक करोड़'। सनाेज फिलहाल आइएएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और दिल्‍ली में रहते हैं। सनोज की जीत से उनके पिता कुछ अधिक ही भावुक हो गए थे। इतना ही नहीं, सनोज राज की सादगी और उनके आत्‍मविश्‍वास से बिग भी काफी प्रभावित हुए।

मधुबनी के गौतम झा भी बने करोड़पति

केबीसी के इसी सीजन में मधुबनी के रहनेवाले गौतम झा ने भी बिहार का परचम लहराया। गौतम की शादी भी मिथिलांचल में हुई है और पति को केबीसी में भेजने में पत्‍नी का अहम योगदान है। गौतम पेशे से इंजीनियर हैं। वे आइआइटी कर रेलवे को ज्‍वाइन किया। फिलहाल वे पश्चिम बंगाल के आद्रा में सीनियर इंजीनियर के पद पर तैनात हैं। उनके पिता अरविंद कुमार झा वरीय अधिवक्‍ता हैं, जबकि ससुर डॉ अरुण कुमार ठाकुर मधुबनी के ही जेएन कॉलेज में मैथिली विभाग के प्रोफेसर हैं। पिता अरविंद झा व मां सुधीरा झा की मानें तो गौतम शुरू से ही मेधावी रहे हैं।  

अब गया के अजीत ने लगाई हैट्रिक 

अब बिहार के ही गया निवासी अजीत कुमार ने केबीसी 11 में हैट्रिक लगाई। वे इस सीजन में एक करोड़ जीतने वाले तीसरे करोड़पति बन गए। अजीत फिलहाल अजीत जेल अधीक्षक के पद पर तैनात हैं और वे हाजीपुर में विभागीय ट्रेनिंग ले रहे हैं। अजीत ने भी 15 सवालों का सटीक जवाब देकर अमिताभ बच्‍चन समेत पूरे देश को चौंका दिया। खास बात कि अजीत कुमार केबीसी के पहले एपिसोड से ही इसमें जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन कॉल ही नहीं आता था। इस बार जब कॉल आया तो उन्‍हें विश्‍वास ही नहीं हुआ। अमिताभ भी उनके पेशेंस के मुरीद हो गए। अजीत प्रारंभिक पढ़ाई गया के बेलागंज स्थित एक निजी स्कूल से की। उसके बाद कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय धनबाद से की। वे सात वर्षों तक रेलवे में विभिन्न पदों पर रहे। इसके बाद वर्ष 2013 में बीपीएससी की परीक्षा पास की। पिता योगेंद्र प्रसाद का 20 वर्ष पहले ही निधन हो गया था। पिता की मौत के बाद पूरा परिवार धनबाद में ही बस गया। हालांकि अजीत बेलागंज स्थित पैतृक आवास पर हमेशा आते रहते हैं। 

तीनों चूक गए 7 करोड़ से, सभी के सवाल जुड़े थे खेल से 

केबीसी के 11वें सीजन में हैट्रिक लगाने वाले तीनों बिहारी करोड़पति सात करोड़ के सवाल से चूक गए। खास बात कि तीनों से सात करोड़ वाले सवाल खेल जगत से पूछे गए थे। लेकिन, सवालों में उलझने के बजाय तीनों बिहारी लाल ने क्विट करने में ही अपनी भलाई समझी। सनोज से 16वें सवाल में पूछे गए थे- 'ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन ने किस भारतीय गेंदबाज की बॉल पर एक रन लेकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया था।' ऑप्‍शन थे- बका जिलानी, सी रंगचारी, गोगुमल किशनचंद और कंवर राय सिंह। इसका उत्‍तर था- गाेगुचंदमल किशनचंद। इसी तरह, गौतम झा के लिए 16वां सवाल यह था- डरबन, प्रिटोरिया और जोहान्सबर्ग में 20वीं शताब्दी की शुरुआत में महात्मा गांधी की मदद से स्थापित तीनों फुटबॉल क्‍लब का नाम क्या था? ऑप्‍शन में थे- ट्रूथ सीकर्स, नॉन वायलेंट्स, पैसिव रजिस्टर्स व नॉन-कोऑपरेटर्स। सही जवाब था- पैसिव रजिस्टर्स। वहीं, अजीत कुमार के सामने 16वें सवाल में आया- 'एक ही दिन दो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टी-20 में दो अर्धशतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर कौन हैं। ऑप्‍शन दिए गए- नवरोज़ मंगल, मोहम्मद हफीज़, मोहम्मद शहज़ाद व शाकिब अल हसन। सही जवाब था- मोहम्मद शहज़ाद। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.