पटना, राज्य ब्यूरो: जदयू द्वारा राजधानी स्थित बापू सभागार में मंगलवार को आयोजित कर्पूरी जयंती समारोह में जदयू के सभी नेताओं ने अपने संबोधन के दौरान यह कहा कि अतिपिछड़ों की ताकत मिलने से नीतीश कुमार दिल्ली में लाल किले पर झंडा फहराएंगे। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बिना कहा कि चुनाव आने पर अतिपिछड़ा व चायवाला बन जाते हैं।

ललन ने कहा ''अपने को चाय बेचने वाले कौन से स्टेशन के टी स्टाल पर चाय बेची, यह नहीं मिलेगा। वर्ष 2014 के चुनाव में यह कह जा रहा था कि अतिपिछड़ा का बेटा प्रधानमंत्री बनेगा। गुजरात में अतिपिछड़ा कहां है? जिस जाति से वह आते हैं, वह तो एक समय पिछड़ी जाति की सूची में भी शामिल नहीं थी। केंद्र में बैठी सरकार अति पिछड़ा विरोधी है। यह बात अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों को समझना है।'' जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जननायक कर्पूरी ठाकुर के सपनों को पूरा करने का काम किया। हम सभी को सतर्क रहना है। बीच-बीच में समाज में गड़बड़ी फैलाने वाले लोग काम करते हैं। इंटरनेट मीडिया पर लोगों को सक्रिय रहना है।

सदन और सड़क दोनों जगह सक्रिय रहते थे कर्पूरी : बशिष्ठ

जदयू के राज्यसभा सदस्य व पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर सदन और सड़क दोनों जगहों पर सक्रिय रहते थे। सड़क पर तो वह इंकलाब बोलते थे, अगर किसी कसौटी पर रखा जाए तो शायद ही बिहार में उनके जैसा कोई राजनीतिज्ञ होगा।

जननायक ने परिवर्तन की जो अलख जगाई, उसे नीतीश ने पूरा किया : उमेश

जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर ने परिवर्तन की जो अलख जगायी उसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरा किया। आप मन बनाएं तो उन्हें लाल किला पर झंडा फहराने से कोई रोक नहीं सकता।

2024 के लिए नीतीश कुमार को आगे बढ़ाने का काम करें : रामनाथ

राज्यसभा में जदयू के नेता रामनाथ ठाकुर ने कहा कि जदयू कार्यकर्ता 2024 के लिए नीतीश कुमार को आगे बढ़ाने का काम करें। उन्होंने मुख्यमंत्री को यह परामर्श दिया कि जो लोग 1994 से उनके साथ रहे हैं उनके बारे मे उन्हें सोचना चाहिए।

कर्पूरी ठाकुर का नाम लेने वाले असली और नकली मे फर्क करें : विजय चौधरी

वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर का नाम लिए बगैर बिहार की राजनीति में किसी दल का काम नहीं चलने वाला। नाम लेने वालों में असली और नकली कौन है इसमें फर्क करना चाहिए। केवल जदयू ही एक पार्टी है जो असली है।

अतिपिछड़ा की ताकत से हमारे नेता को दिल्ली में झंडा फहराने से कोई रोक नहीं सकता : संजय झा

जल संसाधन व सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने इस मौके पर कहा कि अतिपिछड़ा समाज अगर ताकत देता है तो हमारे नेता को दिल्ली मे झंडा फहराने से कोई रोक नहीं सकता। संजय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पंचायत में अतिपिछड़ों को आरक्षण दिया। एक-एक चीज को मुख्यमंत्री खुद देख रहे हैं।

मजबूती के साथ नीतीश कुमार के साथ खड़े रहिए : अशोक चौधरी

कर्पूरी जयंती में आए लोगों को भवन निर्माण अशोक चौधरी ने यह कहा कि वे मजबूती के साथ नीतीश कुमार के साथ खड़े रहें। मुख्यमंत्री के रूप मे उन्होंने 2005 में अतिपिछड़ों के लिए विभाग का गठन किया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष विजय सिंह निषाद ने की। इस मौके पर मंत्री बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, मदन सहनी, लेशी सिंह,सुनील कुमार, शीला मंडल, सुमित कुमार, जयंत राज , जमा खान, सांसद चंद्रेश्वर चंद्रवंशी, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, धर्मेंद्र चंद्रवंशी, नंदकिशोर कुशवाहा व ओमप्रकाश सिंह सेतु भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Bihar Madarsa: पटना हाई कोर्ट ने राज्य के 2459 मदरसों की जांच के दिए आदेश, 609 की अनुदान राशि पर लगी रोक

Edited By: Prateek Jain

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट