Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार के सभी जिलों में दो दिनों तक होगी बारिश, सीतामढ़ी और मधुबनी के लोग रहें सावधान

Bihar Weather News बिहार के सभी जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से चेतावनी जारी लोगों को सुरक्षित जगह पर रहने की सलाह पिछले 24 घंटे में एक बच्‍चे समेत सात लोगों की हो चुकी है मौत

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 06:23 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 04:57 PM (IST)
Bihar Weather: बिहार के सभी जिलों में दो दिनों तक होगी बारिश, सीतामढ़ी और मधुबनी के लोग रहें सावधान
Bihar Weather Forecast News: बिहार में बारिश, आंधी और वज्रपात की आशंका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather Update: पटना समेत पूरे बिहार में अगले 48 घंटे में आंधी-पानी की आशंका है। इस दौरान हवा की गति 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने इसे लेकर येलो-अलर्ट जारी किया है। लोगों को आंधी-पानी के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पूर्वी व दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन उत्तर पश्चिम राजस्थान से उत्तरप्रदेश व बिहार होते हुए पश्चिम बंगाल की ओर गुजर रही है। जिसके प्रभाव से आंधी-पानी की आशंका बनी हुई है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी तात्‍कालिक पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले एक से दो घंटे में सीतामढ़ी और मधुबनी जिलों में बारिश हो सकती है। 

loksabha election banner

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी जिलों में जमकर बारिश हुई। मधुबनी जिले झंझारपुर में सर्वाधिक बारिश 41.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। दरभंगा में 32.2 मिमी, मधुबनी के सौलीघाट में 29.8 मिमी व फुलपरास में 18 मिमी बारिश दर्ज की गई।

  • 48 घंटों में बदलेगा प्रदेश में मौसम का मिजाज
  • 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार
  • 41.5 मिमी सर्वाधिक बारिश झंझारपुर में दर्ज

सिवान व रोहतास के दो-दो समेत सात लोगों की गई जान

आंधी-पानी के दौरान राज्य में अलग- अलग घटनाओं में एक 10 वर्षीय बालक समेत सात लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में रोहतास व सिवान के दो-दो तथा भागलपुर, मुंगेर व सुपौल के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। सिवान में सोमवार की शाम आई तेज आंधी व पानी के दौरान पचरुखी के जसौली शेखपट्टी में दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं, रविवार की रात आई आंधी-पानी के बीच ठनका गिरने से रोहतास जिले के नौहट्टा थाना क्षेत्र के सलमा गांव में दो किशोरों की मौत हो गई। कई जगह पेड़ गिरने से आवागमन बाधित हो गया।

सामान्य के आसपास रहेगा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र सोमवार को सबसे ज्यादा 37.9 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद का तापमान रिकार्ड किया गया। पटना के तापमान में 1.6 डिग्री की वृद्धि होने के साथ 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के सीतामढ़ी, सिवान, सारण, सबौर को छोड़ शेष भागों के तापमान में क्रमिक वृद्धि दर्ज की गई। मंगलवार को प्रमुख शहरों का तापमान सामान्य के आसपास रहने की संभावना जताई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.