Move to Jagran APP

Bihar Weather Alert: बिहार में बिगड़ा मौसम, कई लोगों की गई जान; घर से निकलना तो हो पढ़ें ये रिपोर्ट

Bihar Weather Yellow Alert बिहार में मौसम का मिजाज जानलेवा बन गया है। वज्रपात के कारण रविवार को पांच से सात लोगों की मौत बिहार में हुई है। उत्तर प्रदेश में बने चक्रवात के कारण राज्य में बारिश के आसार काफी बढ़ गए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 06:24 AM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 06:24 AM (IST)
Bihar Weather Alert: बिहार में बिगड़ा मौसम, कई लोगों की गई जान; घर से निकलना तो हो पढ़ें ये रिपोर्ट
बिहार में बिगड़ा मौसम का मिजाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Yellow Alert: बिहार में मौसम का मिजाज जानलेवा बन गया है। वज्रपात के कारण रविवार को पांच से सात लोगों की मौत बिहार में हुई है। उत्तर प्रदेश में बने चक्रवात के कारण राज्य में बारिश के आसार काफी बढ़ गए हैं। प्रदेश के ज्‍यादातर जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात की आशंका मौसम विभाग ने जाहिर की है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हो रही है। प्रदेश में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से बचें।

loksabha election banner

दरभंगा में सबसे अधिक बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवात बना हुआ है। इसका सीधा असर बिहार पर पड़ रहा है। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन पूर्वी उत्तर प्रदेश से असम तक गुजर रही है। इस ट्रफ लाइन को भारी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से मिल रही है, जिसके कारण प्रदेश के उत्तरी एवं पूर्वी भाग में आंधी चलने के साथ बारिश हो रही है। पिछले चौबीस घंटे में राज्य में सबसे ज्यादा बारिश दरभंगा में 14 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, फारबिसगंज में 12 मिलीमीटर एवं सुपौल में चार मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हई। वहीं, बिहार, झारखंड एवं पश्चिमी बंगाल से जुड़े इलाके में भी एक चक्रवात बना हुआ है। उससे भी प्रदेश को काफी नमी मिल रही है।

मध्य जून तक बनी रहेगी यही स्थिति

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह प्री मानसून का दौर है। ऐसे में आंधी आना एवं बारिश होने होना स्वाभाविक है। इस तरह की स्थिति मध्य जून तक बनी रहेगी। प्रदेश में मध्य जून में मानसून आने की उम्मीद है। उसके बाद प्रदेश में मानसून की बरसात प्रारंभ हो जाएगी। इस वर्ष मानसून के दौरान राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। सामान्यत: प्रदेश में मानसून के दौरान 1000 मिलीमीटर बारिश होती है। अभी से थोड़ी देर पहले मौसम विभाग ने सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण के लिए दोबारा अलर्ट जारी किया है।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.