Move to Jagran APP

Bihar Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का बिहार में असर, बारिश-वज्रपात से मची है तबाही

Bihar Weather Update पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में उतार चढ़ाव जारी है। आंधी-तूफान बारिश के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात से कई लोगों की मौत हो गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 12:51 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 05:08 PM (IST)
Bihar Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का बिहार में असर, बारिश-वज्रपात से मची है तबाही
Bihar Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का बिहार में असर, बारिश-वज्रपात से मची है तबाही

पटना, जेएनएन। बिहार में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हर दिन मौसम बदल रहा है। साइक्लोन सर्किल का एक क्षेत्र पश्चिमी बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्से में बना हुआ है, जिसकी वजह से 27 अप्रैल को भी आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश की संभावना है। 

loksabha election banner

इसके साथ ही 28 और 29 अप्रैल को भी बिहार के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी। पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तो वहीं सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बता दें कि पटना समेत राज्य के कई हिस्सों में रविवार की सुबह जमकर बारिश हुई। दो घंटे के अंदर 46.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड किया गया। पिछले 37 साल में अप्रैल महीने में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को देर शाम तक पटना में मौसम सामन्य था। रात में पश्चिमी विक्षोभ का परिक्षेत्र बिहार के ऊपरी हिस्सों में बनने लगा। जिसके बाद रविवार की सुबह 45 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने लगी। 

प्रदेश में वज्रपात से एक दर्जन लोगों की मौत, कई झुलसे

प्रदेश के कई जिलों में रविवार को तेज बारिश से जहां खेतों में पड़ी गेहूं की फसलों को भारी नुकसान हुआ, वहीं वज्रपात ने एक दर्जन लोगों की जान ले ली। सबसे बड़ा हादसा सारण में हुआ जहां सदर प्रखंड के खलपुरा जगशाला गांव से दक्षिण दियारा में पिता-पुत्र सहित नौ लोगों की मौत हो गई। इस घटना में सात लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। भोजपुर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है। सिवान में आंधी-पानी से बीएसएनएल का टावर गिर गया जिससे संचार सेवा प्रभावित है। 

छपरा के सदर प्रखंड के खलपुरा जगशाला गांव से दक्षिण दियारा में परवल के खेत में किसान काम कर रहे थे। आंधी के साथ बारिश शुरू होते ही लोग झोपड़ी में छिप गए। अचानक आकाशीय बिजली गिरी और सभी अचेत हो गए। ती लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ा, जबकि छह लोग अस्पताल ले जाए गए जहां डॉक्टरों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया। मरने वालों में पिता-पुत्र शामिल हैं।

भोजपुर जिले के बड़हरा प्रखंड के बखोरापुर बधार में घास काटने गई युवती की मौत वज्रपात से हो गई। एकवना गांव में एक गाय की भी मौत हो गई। सिवान में बीएसएनएल का टावर गिरने से दूरसंचार सेवा प्रभावित है। पटना, गोपालगंज और बिहारशरीफ में तेज बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को क्षति हुई है। जमुई में भी वज्रपात से दो लोगों की मौत हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.