पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: सितंबर महीने के पहले सप्‍ताह में बिहार (Bihar Weather Today) का मौसम अचानक बदल गया और लगा कि मानसून राज्‍य से रूठ गया है। हालांकि महीने के दूसरे सप्‍ताह में राज्‍य का मौसम एक बार फिर से बदला है। मौसम में हालिया बदलाव के बाद राज्‍य में बारिश के आसार फिर से बढ़ गए हैं। पिछले दो दिनों में राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हुई भी है और इसके कारण उमस और गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने मध्य एवं उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। यह बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, सिवान, सारण, गोपालगंज, पटना, नालंदा, नवादा, गया एवं शेखपुरा के लिए होगा।

बुधवार को इन इलाकों में होगी बारिश

वहीं बुधवार के लिए सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर और किशनगंज में भारी बारिश की आशंका है। इसके मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने उक्त जिलों के लिए भी अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तर बिहार के कुछ जिलों में गुरुवार को भी मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने की आशंका है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल राज्य में मानसून बेहद कमजोर है। हालांकि स्थानीय कारणों से कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। रविवार को राज्य के घोसी में 53.4, बिहारशरीफ में 37, इस्लामपुर में 30 एवं कौआकौल में 29 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इस तरह की स्थिति आगे भी बनी रहने की उम्मीद है।

पटना में तेज धूप ने छुड़ाया पसीना

पटना में रविवार को तेज धूप ने लोगों जमकर पसीना छुड़ाया। सुबह से ही मौसम ने अपना तेवर दिखाने लगा था। दिन चढऩे के साथ वातावरण का पारा भी चढ़ते गया। दोपहर में तो गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई की लोगों को न घर में राहत मिल रही थी न ही बाहर। उमस के कारण लोगों की परेशानी शाम तक बनी रही। हालांकि रात के वक्‍त शहर में हल्‍की बारिश भी हुई, जिसके कारण सोमवार की सुबह मौसम सुहाना बना रहा।