पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today: बिहार में मानसून जाते-जाते भी अपना असर दिखा रहा है। राज्‍य में मौसम का मिजाज आजकल तेजी से बदल रहा है। जुलाई और अगस्‍त के मुकाबले राज्‍य में बारिश का सिलसिला अब कम हो गया है। वैसे भी बिहार (Bihar Weather Forecast) में मानसून आम तौर पर सितंबर के आखिर तक ही सक्रिय रहता है। फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन तो बिहार से दूर चली गई है, लेकिन पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पास पिछले दिनों बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश पिछले दिनों होती रही है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में दक्ष‍िण पूर्व और दक्षिण मध्‍य बिहार के जिलों में बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि इस मानसून सीजन में राज्‍य में औसत से करीब सात फीसद अधिक बारिश हो चुकी है।

इन जिलों में हुई है सर्वाधिक बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान किशनगंज के ठाकुरगंज, खगड़‍िया के परबत्‍ता, मुंगेर के संग्रामपुर, सुपौल के वीरपुर, समस्‍तीपुर के पूजा और बांका के कटोरिया में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। राज्‍य में अब तक 947.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में अभी मानसून अधिक प्रभाव दिखा रहा है। उत्‍तर प्रदेश से सटे बिहार के हिस्‍सों में भी हल्‍की बारिश रुक-रुक कर हो सकती है।

बिहार में आज वज्रपात की भी आशंका

मौसम विभाग के दिल्‍ली केंद्र से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि आज बिहार के कुछ स्‍थानों पर तूफान और वज्रपात की भी आशंका है। राज्‍य में 24 सितंबर तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल राजस्‍थान, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई हिस्‍सों से होते हुए गुजर रही है। यह क्षेत्र बिहार से काफी दूर है। इसके कारण राज्‍य में बारिश का सिलसिला धीरे-धीरे कम होता जा रहा है।