पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Forecast: बिहार में जून के पहले हफ्ते से ही सक्रिय मानसून फिलहाल थोड़ा कमजोर हो गया है। इसके बावजूद स्‍थानीय कारणों से राज्‍य के अलग-अलग हिस्‍सों में बारिश लगातार हो रही है, यह जरूर है कि बारिश अब छिटपुट और हल्‍की ही हो रही है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले पांच दिनों के लिए जो पूर्वानुमान जाहिर किया है, उसके मुताबिक उत्‍तर बिहार के जिलों में बारिश की संभावना अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार रविवार और सोमवार को राज्‍य में बारिश के आसार अधिक रहेंगे। सोमवार को खगड़‍िया, मुंगेर, जमुई, भागलपुर और बांका में अच्‍छी बारिश के आसार हैं। पटना सहित राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

आज पटना सहित कई जिलों में बारिश के आसार

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी तात्‍कालिक मौसम चेतावनी (Nowcast Weather Warning) में आज पटना जिले के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश की संभावना जाहिर की गई है। राज्‍य में अगले दो से तीन दिनों तक चेतावनी स्‍तर की बारिश की कोई उम्‍मीद नहीं है। इसका सीधा मतलब है कि लोगों को उमस भरी गर्मी अब सताएगी। आम तौर पर बिहार में मानसून सितंबर के आखिर या अक्‍टूबर की शुरुआत तक सक्रिय रहता है। फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन मध्‍य भारत से गुजर रही है। इसके चलते दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों में अच्‍छी बारिश हो रही है।

पटना में सोमवार को बारिश की उम्‍मीद अधिक

मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी संस्‍था स्‍काईमेट वेदर के अनुसार पटना में सोमवार को बारिश की उम्‍मीद अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग के मुत‍ाबिक मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बीकानेर, ग्‍वालियर, वाराणसी, गया और मालदा होते हुए मणिपुर तक गुजर रही है। छह सितंबर तक इसके और उत्‍तर की तरफ शिफ्ट होने की उम्‍मीद है। अगले हफ्ते राज्‍य में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है।