Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार के गया से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन, कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

Bihar Weather Today मौसम विज्ञान विभाग के मुत‍ाबिक मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बीकानेर ग्‍वालियर वाराणसी गया और मालदा होते हुए मणिपुर तक गुजर रही है। छह सितंबर तक इसके और उत्‍तर की तरफ शिफ्ट होने की उम्‍मीद है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 07:47 AM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 07:47 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार के गया से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन, कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश
बिहार में मानसून कमजोर पड़ने से गर्मी और उमस बढ़ी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Forecast: बिहार में जून के पहले हफ्ते से ही सक्रिय मानसून फिलहाल थोड़ा कमजोर हो गया है। इसके बावजूद स्‍थानीय कारणों से राज्‍य के अलग-अलग हिस्‍सों में बारिश लगातार हो रही है, यह जरूर है कि बारिश अब छिटपुट और हल्‍की ही हो रही है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले पांच दिनों के लिए जो पूर्वानुमान जाहिर किया है, उसके मुताबिक उत्‍तर बिहार के जिलों में बारिश की संभावना अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार रविवार और सोमवार को राज्‍य में बारिश के आसार अधिक रहेंगे। सोमवार को खगड़‍िया, मुंगेर, जमुई, भागलपुर और बांका में अच्‍छी बारिश के आसार हैं। पटना सहित राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

आज पटना सहित कई जिलों में बारिश के आसार

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी तात्‍कालिक मौसम चेतावनी (Nowcast Weather Warning) में आज पटना जिले के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश की संभावना जाहिर की गई है। राज्‍य में अगले दो से तीन दिनों तक चेतावनी स्‍तर की बारिश की कोई उम्‍मीद नहीं है। इसका सीधा मतलब है कि लोगों को उमस भरी गर्मी अब सताएगी। आम तौर पर बिहार में मानसून सितंबर के आखिर या अक्‍टूबर की शुरुआत तक सक्रिय रहता है। फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन मध्‍य भारत से गुजर रही है। इसके चलते दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों में अच्‍छी बारिश हो रही है।

पटना में सोमवार को बारिश की उम्‍मीद अधिक

मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी संस्‍था स्‍काईमेट वेदर के अनुसार पटना में सोमवार को बारिश की उम्‍मीद अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग के मुत‍ाबिक मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बीकानेर, ग्‍वालियर, वाराणसी, गया और मालदा होते हुए मणिपुर तक गुजर रही है। छह सितंबर तक इसके और उत्‍तर की तरफ शिफ्ट होने की उम्‍मीद है। अगले हफ्ते राज्‍य में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.