Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार के इन 14 जिलों में ठंड का अधिक रहेगा असर, छपरा की हवा दिल्‍ली से भी अधिक खराब

Bihar Weather Forecast बिहार में ठंड का असर अब साफ तौर पर दिखने लगा है। शाम होते ही तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है। रात गुजरने के साथ ठंड का असर बढ़ते जाता है। सुबह की शुरुआत अब धुंध के साथ होने लगी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 08:13 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 08:28 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार के इन 14 जिलों में ठंड का अधिक रहेगा असर, छपरा की हवा दिल्‍ली से भी अधिक खराब
बिहार में बढ़ने लगा ठंड का असर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Forecast: बिहार में ठंड का असर अब साफ तौर पर दिखने लगा है। शाम होते ही तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है। रात गुजरने के साथ ठंड का असर बढ़ते जाता है। सुबह की शुरुआत अब धुंध के साथ होने लगी है। न्‍यूनतम तापमान अब 10 डिग्री के आसपास पहुंचने लगा है। हालांकि दिन में हल्‍की धूप होने से लोगों को फिलहाल थोड़ी राहत जरूर मिल रही है। यह राहत अभी पछुआ हवा का असर शुरू होने तक मिलती रहेगी। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्‍य में अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक जबकि न्‍यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इधर, ठंड बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण की हालत भी चिंताजनक होती जा रही है।

loksabha election banner

इन जिलों में अधिक रहेगा ठंड का असर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बक्‍सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, अरवल, औरंगाबाद, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद और लखीसराय आदि जिलों में ठंड का असर अधिक रहेगा। इन इलाकों में न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री तक जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहेगा। कमोबेश ऐसा ही मौसम पहली दिसंबर तक बना रहने की संभावना है।

जानें बिहार के प्रमुख शहरों की हवा की हाल

पटना में वायु प्रदूषण का हाल बेहद खराब है। वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (air quality index) पटना के राजबंशीनगर में रविवार की सुबह आठ बजे 380, समनपुरा में 382, तारामंडल के पास 395, दरभंगा में 338, मुजफ्फरपुर में 340 और छपरा में 430 दर्ज किया गया। छपरा की स्थित‍ि दिल्‍ली के आनंद विहार से भी अधिक खतरनाक है। आनंद विहार में एक्‍यूआई ठीक इसी समय पर 421 दर्ज किया गया है। पटना की हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 पार्टिकल की मात्रा काफी अधिक है। प्रदूषण का यह स्‍तर काफी गंभीर है। इसके असर से बचने के लिए लोगों को मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.