पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दक्षिण बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश व वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। वहीं, उत्तर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के पटना स्थित केंद्र (Patna Meteorological Center) से पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व जिलों के लिए लेकर 'येलो-अलर्ट' जारी किया गया है। एक अगस्त को इन जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rain in Bihar) का पूर्वानुमान है। वज्रपात (Lightening) की आशंका वाले इलाकों में मौसम खराब होने की स्थिति में लोगों से सुरक्षित स्‍थान पर रहने की अपील की गई है।

अब तक औसत से 18 फीसद अधिक बारिश हो चुकी

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बताया गया है कि मानसून की ट्रफ लाइन गंगानगर, नारनौल, मध्य उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर कम दवाब वाले क्षेत्र गया, गंगीय पश्चिम बंगाल एवं इससे सटे झारखंड के उपर कम दवाब वाले क्षेत्र से गुजरते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है। इसके प्रभाव से अगले दो दिनों राज्य के कई हिस्सों में मध्यम एवं भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में बारिश हुई। एक जून से 30 जुलाई तक पूरे प्रदेश में 597 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह औसत से 18 फीसद अधिक है। औसत बारिश 506.4 मिमी है।

आने वाले 24 घंटे के दौरान इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो इन दिनों मानसून की सक्रियता बढऩे के कारण अच्‍छी बारिश के आसार हैं। आने वाले 24 घंटों के दौरान पटना, नवादा, बांका, जमुई, भागलपुर, गया, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, वैशाली, अरवल समेत कई जिलों में मध्यम स्तर की बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। पटना के कुछ हिस्‍सों में शुक्रवार को भी अच्‍छी बारिश दर्ज की गई थी।