Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कब साफ होगा मौसम का मिजाज

Bihar Weather Forecast बिहार में आज भी छाए रहेंगे बादल मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार पटना के मौसम विज्ञान केंद्र से कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किशनगंज अररिया सीतामढ़ी मधुबनी सुपौल आदि जगहों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 06:08 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:27 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कब साफ होगा मौसम का मिजाज
Bihar Weather: बिहार में आज भी तेज बारिश के आसार। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार के मौसम में बदलाव के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बुधवार को पटना व इसके आसपास बादल छाए रहने के साथ एक दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व एवं दक्षिण-पूर्व जिले के एक या दो स्थानों पर बिजली चमकने के साथ मेघ गर्जन की संभावना है। वहीं, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल आदि जगहों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मंगलवार को बक्‍सर, पटना, सिवान और सारण समेत कई जिलों में अच्‍छी बारिश रिकार्ड की गई। आपको बता दें कि इस वर्ष मानसून बिहार पर खासा मेहरबान रहा है, फिर भी पिछले साल के मुकाबले बारिश कम हुई है।

prime article banner

मानसून की विदाई के बाद भी हो रही अच्‍छी बारिश

मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानी की मानें तो एक कम दबाव का क्षेत्र पूरे बिहार के ऊपर बना है। दूसरी ओर एक ट्रफ लाइन उत्तरप्रदेश के मध्य भाग से बिहार और इसके समीपवर्ती जगहों से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव के कारण कई हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

लगातार बारिश से कम हो गया है अधिकतम तापमान

रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण प्रदेश के तापमान पर भी असर पड़ा है। सबसे अधिक तापमान बक्सर में 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पटना का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री एवं न्यूनतम 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। ये सामान्य से चार डिग्री कम हैं। गया का अधिकतम तापमान 30 डिग्री, भागलपुर का 29.6 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश का सिलसिला अभी एक-दो दिन जारी रहने की उम्‍मीद है।

कहां कितनी बारिश हुई

  • कटिहार के मनिहारी - 112.6
  • मधेपुरा के सिंघेश्वर - 88.4
  • खगडिय़ा -  88
  • भागलपुर - 84.5
  • जहानाबाद - 84.2
  • दरभंगा के हयाघाट - 82.8
  • लखीसराय - 75.2

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.