पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात देश के मैदानी भाग में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। वर्तमान में चक्रवात ओडिशा और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके से गुजर रहा है। इसके कारण ही बिहार के विभिन्न भागों में झमाझम बारिश हो रही है। मंगलवार को पटना में भी रुक-रुक कर बारिश होती रही। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है। बुधवार को प्रदेश के पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश होने की उम्मीद है। गुरुवार को सिवान एवं सारण में भारी बारिश होगी। चारों जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारिश के कारण गर्मी एवं उमस से परेशान लोगों को बड़ी राहत मिली है।

बंगाल की खाड़ी से आ रही पुरवा हवा

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, भीलवाड़ा, इंदौर एवं भोपाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। उसके कारण ही प्रदेश में बारिश हो रही है। मंंगलवार को ठाकुरगंज में 50, बांका में 40, चेनारी में 30 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी से पूर्वा हवा आ रही है। हवा अपने साथ काफी मात्रा में नमी ला रही है, जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है।

पटना में मंगलवार की सुबह से ही फुहारें पड़ने लगीं थीं। दोपहर में भी रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम को भी राजधानी में काफी बारिश हुई। पिछले एक सप्ताह से उमस से परेशान लोगों को बारिश से बड़ी राहत मिली।

खरीफ फसलों को मिला नया जीवन

पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने से किसानों की परेशानी काफी बढ़ गई थी। धान के खेतों में पानी नहीं होने के कारण फसल मुरझाने लगी थी। बारिश से धान की फसल को नया जीवन मिल गया। इससे किसानों के चेहरों पर भी रौनक आ गई है।

Edited By: Shubh Narayan Pathak

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट