पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में फिर से मानसून सक्रिय होने से प्रदेश में झमाझम बारिश जारी है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश में 30 सितंबर तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। उसके बाद बारिश में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश रिकार्ड की गई। सबसे ज्यादा बारिश गोपालंगज के हथुआ में हुई। वहां पर 120 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, कोइलवर, मशरख और रेवाघाट में भी अच्छी बारिश हुई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, मध्य प्रदेश के सतना एवं जमशेदपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। वहीं, ओडिशा में चक्रवात बनने के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। रविवार को भी इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी तात्‍कालिक पूर्वानुमान में मुजफ्फरपुर और समस्‍तीपुर जिले के कुछ हिस्‍सों में बारिश की संभावना जाहिर की गई है।

  • बिहार में 30 सितंबर तक जारी रहेगी मानसून की बारिश
  • सबसे ज्यादा बारिश गोपालंगज के हथुआ में 120 मिलीमीटर दर्ज
  • ओडिशा में चक्रवात बनने के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश

कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि 18 से 19 सितंबर और 22 से 23 सितंबर के बीच राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। 19 से 22 सितंबर के बीच बारिश का सिलसिला थोड़ा सुस्‍त रहेगा। राज्‍य में मौसम से संबंधित किसी बदलाव के लिए अगले 23 सितंबर तक कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। यानी इस अवधि में तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है। हल्‍की और मध्‍यम दर्जे की बारिश छिटपुट ढंग से जारी रहने की उम्‍मीद है।

उत्‍तर प्रदेश से लगे इलाकों में बारिश की संभावना अधिक है, क्‍योंकि मौसम विज्ञान विभाग के दिल्‍ली केंद्र से जारी राष्‍ट्रीय पूर्वानुमान में पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में लगातार बारिश की संभावना जताई गई है। इसका असर बिहार के चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, बक्‍सर और आरा जैसे जिलों में देखने को मिल सकता है।