Move to Jagran APP

Bihar Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, पटना सहित पूरे बिहार में भारी बारिश के आसार

Bihar Weather Forecast बिहार में 24 0 25 सितंबर को भारी बारिश के आसार हैं। मंगलवार से पटना सहित बिहार के कई इलाकों में बारिश हो रही है। पटना की बात करों तो बीते 24 घंटे में 32.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। यहां आज भी बादल छाए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:34 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 08:34 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, पटना सहित पूरे बिहार में भारी बारिश के आसार
बिहार में जगह-जगह आसमान में छाए बादल, बारिश का माहाौल।

पटना, जेएनएन। Bihar Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने कम दबाव के क्षेत्र (Low Pressure Area) के कारण बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय (Monsoon Returns) है। बुधवार को प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इसके पहले मंगलवार को भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश राजधानी पटना में हुई। पटना में बीते 24 घंटे में 32.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। पटना में आज भी बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। पटना के अलावा भागलपुर, गया व पूर्णिया में भी बारिश हो रही है।

loksabha election banner

24 व 25 सितंबर को भारी बारिश के आसार

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी। राज्य में 24 व 25 सितंबर को भारी बारिश के आसार हैं। 24 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवात बन सकता है, जिससे आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी।

दो दिनों में बिहार से गुजरेगी मानसून की अक्षीय रेखा

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश में बारिश के आसार बढ़ गए हैं। फिलहाल, मानसून की अक्षीय रेखा बंगाल की खाड़ी के ओडिशा तटसे लेकर छत्तीसगढ़ होते हुए राजस्थान तक गुजर रही है। दो दिनों में मानसून की अक्षीय रेखा बिहार से गुजरने की उम्मीद है। इसके बाद राज्य में एक बार फिर तेज बारिश हो सकती है।

बुधवार को छाए बादल, जगह-जगह हो रही बारिश

राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 29.6 और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी की हवा में आर्द्रता 95 फीसद रिकॉर्ड की गई। बुधवार को राज्य के आसमान में बादल छाए रह हुए हैं। राज्‍य में जगह-जगह बारिश हो रही है।

सामान्य से 15 फीसद अधिक हुई बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी में मानसून के दौरान सामान्य से 15 फीसद अधिक बारिश हुई। प्रदेश में मानसून के दौरान सामान्यत: 1017 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए लेकिन अब तक 1108 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.