पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update News: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव केंद्र का असर बिहार में देखने को मिल रहा है। राज्य में मानसून की सक्रियता बढऩे से गुरुवार को पटना समेत राज्य के विभिन्न जिलों में हल्के से मध्यम व कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी पटना में 70 मिमी, गोगरी, खगडिय़ा में सौ मिमी, नवादा में 90 मिमी, वैशाली, मशरख, छपरा में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग केंद्र पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन बीते 48 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार की ओर से अग्रसर हो रहा है।

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन समुद्र तल से 0.9 किमी तक फैला है। जो फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, प्रयागराज, डाल्टेनगंज, तटीय बांग्लादेश के रास्ते से होकर गुजर रही है। इसी सब मौसमी प्रभावों के कारण से अगले 24-48 घंटे के दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर के बारिश व दक्षिण बिहार के कुछ भागों में मेघ गर्जन, भारी से अति बारिश के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों को लेकर येलो व औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नालंदा में अति भारी बारिश के आसार हैं। 

  • पटना में मध्यम तो दक्षिण-पश्चिम में भारी बारिश के आसार

  • गोगरी, खगडिय़ा में सौ मिमी तो पटना में 80 मिमी बारिश

  • 24 घंटों के दौरान राज्य के कई जगहों पर मेघगर्जन पर भारी बारिश

इन जगहों को लेकर अलर्ट जारी

मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से राज्य के पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, मधेपुरा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय आदि जगहों को लेकर 'येलो-अलर्ट' तो रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नालंदा को लेकर  'औरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

शहर का अधिकतम तापमान

पटना - 33.4

गया - 29.6

भागलपुर - 33

पूर्णिया - 33.8

बांका - 36.2