Move to Jagran APP

Bihar Weather Forecast: बिहार के कई जिलों में आंधी-बारिश व वज्रपात का अलर्ट, रहें सावधान

Bihar Weather Forecast मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में आज आंधी-बारिश व वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। दोपहर बाद उमस हो सकती है लेकिन रात में तापमान गिरेगा। अगले दो दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रह सकती है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 09:48 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार के कई जिलों में आंधी-बारिश व वज्रपात का अलर्ट, रहें सावधान
बिहार में बदला मौसम का मिजाज, जगह-जगह आंधी-बारिश के आसार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast उत्तरी बिहार के कई जिलों में तेज आंधी चलने के साथ बारिश होने के बाद मौसम में व्यापक बदलाव आया है। रात से ही ठंडी हवा चल रही है। तापमान में काफी गिरावट आ गई है। आगे मौसम विभाग ने पटना, वैशाली, मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिलों के लिए बारिश व वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। पटना, वैशाली, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फपुर, समस्तीपुर व दरभंगा, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा में आंणी के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि, दोपहर बाद वातावरण में उमस बढ़ने की उम्मीद है, जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। आगे सूर्यास्त के बाद रात में तापमान फिर गिर जाएगा।

loksabha election banner

काफी तेजी से बदल रहा है प्रदेश का मौसम

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्रदेश का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। पिछले तीन दिनों की भीषण गर्मी के बाद राज्य के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बुधवार से ही प्रदेश के मौसम में बदलाव होने लगा था। रात में उतरी बिहार के सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, गोपालगंज, वैशाली एवं मुजफ्फरपुर जिलों में तेज हवा चलने के साथ छिटपुट बारिश हुई। बारिश के कारण प्रदेश में तापमान गिरा। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। इसके बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि हो सकती है।

काल बैसाखी में आंधी-पानी सामान्य बात

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह काल बैसाखी का दौर है। ऐसे में आंधी-पानी सामान्य बात है। इस तरह का क्रम जून तक जारी रहेगा। जून में मानसून आने की उम्मीद है, फिर तेज बारिश शुरू हो जाएगी।

बिजली चमकने पर घर से नहीं निकलें

वर्तमान मौसम में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आकाश में गर्जन एवं बिजली चमकने पर घर से निकलने से परहेज करें। बिजली चमकने के दौरान कभी भी बिजली के पोल के नीचे खड़े ना हों। तेज आंधी के दौरान भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अनुकूल नहीं यह मौसम

इन दिनों कभी तेज धूप तो कभी आंधी के साथ बारिश हो जा रही है। मौसम में इतना उतार-चढ़ाव मानव स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। फिलहाल तेज धूप में घरों से निकलने से बचें। अगर घर से निकलना अनिवार्य हो तो पूरा शरीर ढक कर बाहर निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.