Move to Jagran APP

अग्निपथ के मुद्दे पर बिहार विधान मंडल का माहौल गर्म, विपक्ष और सरकार के बीच खींचतान जारी

Bihar Politics बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र में लगातार दूसरे दिन अग्‍न‍िपथ के मसले पर विपक्ष का विरोध प्रदर्शन जारी है। विधानसभा परिसर में पहुंचते ही विपक्ष के विधायकों ने रोजगार और नौकरी के मसले पर तख्‍त‍ियां लेकर प्रदर्शन किया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:25 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:25 AM (IST)
अग्निपथ के मुद्दे पर बिहार विधान मंडल का माहौल गर्म, विपक्ष और सरकार के बीच खींचतान जारी
बिहार विधानसभा परिसर में प्रदर्शन करते राजद के विधायक। जागरण

पटना, जागरण टीम। Bihar Vidhansabha Monsoon Session 2022: बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र के तीसरे दिन भी अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर हंगामा जारी है। प्रमुख विपक्षी दल राजद ने साफ कर दिया है कि वह अग्निपथ मुद्दा को नहीं छोडऩे वाला है। विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान इस मुद्दे को लेकर राजद विधायक मजबूती से अपनी बात रखेंगे। मंगलवार को विधानसभा परिसर में आते ही राजद, कांग्रेस और माले के विधायकों ने युवाओं को रोजगार देने और अग्‍न‍िपथ योजना को वापस लेने की मांग करते हुए तख्‍त‍ियां लेकर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

सत्र की तैयारियों और सदन में राजद की रणनीति को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नेतृत्व में सोमवार को देर शाम राजद विधानमंडल दल की बैठक में भी यही रणनीति बनी। राजद के प्रदेश प्रधान महासचिव आलोक मेहता के आवास में हुई बैठक कहा गया कि अग्निपथ योजना युवाओं के हित में नहीं है। देश की सुरक्षा को भी इससे खतरा है। इसलिए राजद इस योजना का विरोध करेगा। 

आलोक मेहता ने कहा कि अग्निपथ के विरोध में हिंसा जरूर रुक गई है, लेकिन आंदोलन अभी जारी है। हम देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे। देश में लाखों लोग बेरोजगार हैैं। केंद्र सरकार उनके बारे में नहीं सोच रही है। उसकी प्राथमिकता में बड़े औद्योगिक घराने हैैं। उनकी संपत्ति की सुरक्षा है। राजद के विधायक सदन के अंदर और बाहर अपनी बातों को मजबूती से रखेंगे। राजद जन समस्याओं से पीछे नहीं हटेगा। 

कार्यमंत्रणा समिति की स्वीकृति के बाद ही अग्निपथ पर होगी चर्चा : अवधेश

बिहार विधान परिषद में सोमवार को सदन की कार्यवाही प्रारंभ होते ही विपक्ष के सदस्यों ने शिक्षक और युवाओं का मामला उठाया। राजद के रामबली सिंह ने अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए कार्य स्थगन की मांग उठाई। जिसे नियमानुकूल नहीं पाए जाने के बाद कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने निरस्त कर दिया। 

सभापति ने कहा कि यह मामला संसद का है। इस मामले को यहां उठाने की आवश्यकता नहीं। बावजूद विपक्षी सदस्य हंगामा करते रहे। बढ़ते हंगामे को देखते हुए सभापति ने कहा कि सर्वप्रथम इस प्रकार के मामले को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में लाया जाए। कार्यमंत्रणा समिति की स्वीकृति के बाद ही इस पर चर्चा हो सकती है।

सभापति ने कहा कि आप सभी ने मुझे यहां बैठाया है। जिस विषय पर कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया गया है, वह विचारणीय नहीं है। भाजपा सदस्य नवल किशोर और दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि इस तरह के प्रस्ताव पर यहां चर्चा यहां नहीं कराई जा सकती। कार्यस्थगन प्रस्ताव के समर्थन में राजद की राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे, सुनील कुमार सिंह, मो. फारूख और कांग्रेस के प्रेमचंद्र मिश्रा अपने सीट पर खड़े हो गए। 

इसके पहले संजीव कुमार सिंह ने सेवानिवृत्त शिक्षकों को कम महंगाई भत्ता मिलने का मामला उठाया। कहा कि सेवानिवृत्त शिक्षक को 17 प्रतिशत डीए मिलता है, जबकि सेवाकालीन शिक्षकों को 31 प्रतिशत नियमानुसार सभी सेवानिवृत्त और सेवाकालीन दोनों ही शिक्षकों को 31 प्रतिशत डीए मिलना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.