Move to Jagran APP

बिहार विधान सभा चुनाव 2020: चुनावी रैली में गरजे राहुल गांधी हमारी सरकार बनी तो बिहार हिंदुस्तान को 'विकास' समझाएगा

विधान सभा चुनाव 2020 राहुल गांधी ने कृषि कानून कोरोना व रोजगार के मुद्दे पर सरकार पर जमकर हमला बोला । कहा - दशहरे के मौके पर प्रधानमंत्री अंबानी और अडानी के पुतले जलाए जा रहे । हिंदुस्‍तान को खड़ा करना है तो लड़ाई बिहार से शुरू करनी होगी ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 03:26 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 06:29 PM (IST)
बिहार विधान सभा चुनाव 2020: चुनावी रैली में गरजे राहुल गांधी हमारी सरकार बनी तो बिहार हिंदुस्तान को 'विकास'  समझाएगा
कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो ।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा की चुनावी रैली में 28 अक्‍टूबर , बुधवार को बिहार में जमकर गरजे। राहुल ने नए कृषि कानून, कोरोना में सरकार की नाकामी व रोजगार के मुद्दे पर सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा, वे चाहते हैं कि बिहार का युवा, नौजवान देश को रास्ता दिखाए। उन्होंने वचन देते हुए कहा कि बिहार में महागठबंधन की सरकार सबकी सरकार होगी। तब बिहार के लोग एक साथ मिलकर हिंदुस्तान को 'विकास' समझाएंगे।

loksabha election banner

पीएम और सीएम पर कड़े प्रहार किए

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विधानसभा चुनाव के बीच दूसरी बार बुधवार को बिहार आए। राहुल की पहली सभा पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में हुई तो दूसरी दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में। इन दोनों सभाओं के जरिए राहुल ने बिहार की जनता से महागठबंधन की सरकार के लिए समर्थन मांगा। अपने भाषण में राहुल ने एक साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कड़े प्रहार किए।

 दशहरे के मौके पर प्रधानमंत्री, अंबानी और अडानी के पुतले जलाए जा रहे

वाल्मीकि नगर में राहुल गांधी ने तीन नए कृषि कानूनों का हवाला देकर कहा कि पंजाब में आज दशहरे के मौके पर प्रधानमंत्री, अंबानी और अडानी के पुतले जलाए जा रहे हैं। उन्होंने कृषि कानूनों को देश के किसानों के खेतों पर आक्रमण बताया। उन्होंने कहा हिंदुस्तान को खड़ा करना है तो लड़ाई बिहार से शुरू करनी होगी। रोजगार को लेकर राहुल ने कहा कि बिहार में रोजगार नहीं हैं। यहां के नौजवान, श्रमिक दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन करने को मजबूर हैं। जबकि यहां कोई कमी नहीं। कमी है तो नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी में हैं। ये दोनों जनता से सच नहीं बताते। राहुल ने कहा के प्रधानमंत्री पहले दो करोड़ रोजगार देने की बात करते थे। अब नहीं करते। अब करेंगे तो उन्हें पता है कि यहां के लोग उन्हें भगा देंगे।

तेजस्‍वी की जमकर तारीफ

लॉकडाउन को लेकर भी राहुल ने सवाल उठाए। कहा, लॉकडाउन नोटबंदी की तरह किसान, मजदूर, छोटे व्यापारियों को बरबाद करने के लिए लगाया गया। उन्होंने मोदी पर अपने पूंजीपतियों के तीन लाख पचास हजार करोड़ का कर्ज माफ करने के आरोप भी लगाए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव नया विजन देना चाहते हैं। कांग्रेस उनके साथ है। उन्होंने कहा कांग्रेस रोजगार देना जानती है। किसानों का कर्ज माफ करना जानती है। देश के विकास को दिशा देना जानती है। सिर्फ एक चीज नहीं जानती और वह है झूठ बोलना। झूठ में हम उनका मुकाबला नहीं कर सकते। राहुल ने कहा कि वे चाहते हैं कि बिहार देश को रास्ता दिखाए। बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी तो सबकी सरकार होगी और तब बिहार के लोग एक साथ मिलकर देश को विकास का मतलब समझाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.