पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Unlock-2 Guidelines: बिहार में अनलॉक-2 की शुरुआत 16 जून से हो रही है। 15 जून की रात 12 बजे तक अनलॉक-1 प्रभावी रहेगा। इसके पहले अनलॉक-2 में दी जानेवाली छूट पर व्‍यापक विमर्श जारी है। अनलॉक-1 की भी समीक्षा हो रही है। सीएम नीतीश कुमार खुद कई जगह घूमकर देखेंगे कि आम लोग अनलॉक-1 के गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कर रहे हैं या नहीं। इस बार अनलॉक-2 में कई छूट मिलने की संभावना है। आज 13 जून को सीएम सभी जिलों के डीएम से अनलॉक के संबंध में फीडबैक लेंगे। अंत में उच्‍च अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक में अनलॉक-2 में मिलनेवाली छूट पर फैसला हो जाएगा फिर सीएम सबसे पहले अपने ट्विटर हैंडल पर फैसला शेयर करेंगे। इस बार अनलॉक-2 का आदेश 15 दिनों तक प्रभावी रहने की संभावना है। इसी बीच शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने ट्वीट किया है कि बिहार में कोविड की रफ्तार यूं ही घटती रही तो जुलाई से स्‍कूल-कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो सकती है।

लाेगों को काम का अवसर मिलना चाहिए

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना जंक्‍शन व मीठापुर एरिया के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लॉकडाउन खत्‍म हो गया है, नाइट कर्फ्यू जारी है। लोगों को काम का अवसर मिलना चाहिए। कोविड-19 से बचाव के लिए ही लॉकडाउन लगाया गया था, मगर विकास भी जरूरी है। लोगों को मिलनेवाली छूट का उचित प्रयोग करेंगे, गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्‍क पहनेंगे तो फीडबैक के आधार पर अनलॉक-2 पर और छूट देने का फैसला होगा। कहा कि हम खुद घूमकर अनलॉक-1 का जायजा लेंगे।

धार्मिक स्थलों को मिल सकती है छूट

एक सप्ताह के अनलाॅक-1 के बाद सोमवार को अनलाॅक-2 पर फैसला होगा। सूत्रों के मुताबिक इसमें धार्मिक स्थलों को छूट दी जा सकती है। इसके अलावा रेस्तरां को भी 25 से 50 फीसद लोगों के साथ खाना सर्व करने की छूट दी जा सकती है। शादी-विवाह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 50 की जा सकती है। संभावना है कि नया आदेश 15 दिनों के लिए प्रभावी होगा।

इन छूट की भी प्रबल संभावना

- सभी तरह के दुकानों व प्रतिष्‍ठानों को रोज एक समय सीमा तक दुकान खोलने की छूट मिल सकती है।

- मॉर्निंग वॉक और बच्‍चों के खेल , मनोरंजन के लिए पार्क खुल सकते हैं।

-धार्मिक स्‍थलों को कुछ बंदिशों के साथ छूट मिल सकती है।

-शादी-विवाह व श्राद्ध में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की छूट मिल सकती हैै।

- होटल व रेस्‍टोरेंट में 25 से 50 फीसद लोगों के साथ खाना सर्व करने की छूट दी जा सकती है।

- स्‍कूलों को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा। जुलाई में स्‍कूल शुरू करने का फैसला लिया जाएगा।

Edited By: Sumita Jaiswal